Home /News /business /

market update us stock markets also saw strong growth on the last trading day of the week pmgkp

Market Update: अमेरिकी शेयर बाजारों में भी हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन जोरदार तेजी, मार्केट में सुधार के संकेत

विदेशी निवेशकों ने गुरुवार को 2,319.06 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

विदेशी निवेशकों ने गुरुवार को 2,319.06 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

अमेरिकी इंडेक्स डाऊ जोन्स शुक्रवार को 2.68 प्रतिशत यानी 823.32 अंकों की जोरदार तेजी के साथ बंद हुआ. आईटी इंडेक्स नैस्डेक में तो और मजबूती देखने को मिली और ये इंडेक्स 3.34 फीसदी यानी 3.75.43 अंकों की तेजी के साथ क्लोज हुआ.

न्यूयॉर्क . भारतीय शेयर बाजारों की तरह अमेरिकी स्टॉक मार्केट में भी हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को जोरदार तेजी देखने को मिली. एक बार फिर मार्केट में बुल्स ने वापसी की और अमेरिकी इंडेक्स डाऊ जोन्स 2.68 प्रतिशत यानी 823.32 अंकों की जोरदार तेजी के साथ बंद हुआ. आईटी इंडेक्स नैस्डेक में तो और मजबूती देखने को मिली और ये इंडेक्स 3.34 फीसदी यानी 3.75.43 अंकों की तेजी के साथ क्लोज हुआ.

मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि अमेरिकी बाजारों की इस तेजी का असर सोमवार को भारतीय बाजारों में भी देखने को मिलेगा. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन घरेलू बाजारों में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है. हालांकि अभी भी बाजार में अनिश्चितता का माहौल है. क्रूड ऑयल और इंफ्लेशन चिंता का विषय अभी भी बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें- आरबीआई गवर्नर ने कहा, दिसंबर तक नहीं घटेगी महंगाई, मार्च तिमाही में दिखेगी गिरावट

भारतीय बाजारों में भी शुक्रवार को तेजी रही
सप्ताह के आखिरी कारोबारी भारतीय शेयर बाजारों में भी तेजी देखने को मिली थी. शुक्रवार को घरेलू मार्केट इंडेक्स सेंसेक्स 0.88 फीसदी की तेजी के साथ 462 अंकों की तेजी के साथ क्लोज हुआ था. वहीं निफ्टी भी लगभग एक फीसदी की तेजी के साथ 15,700 के करीब बंद होने में कामयाब रहा.

दो दिन की तेजी से निवेशकों को पांच लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ
वैश्विक बाजारों में मजबूती के बीच घरेलू शेयर बाजारों में पिछले दो दिन से जारी तेजी से निवेशकों की संपत्ति पांच लाख रुपये से अधिक बढ़ गई. शेयर बाजारों में पिछले दो दिन की तेजी से बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 5,06,975.56 करोड़ रुपये बढ़कर 2,42,27,901.56 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें- Forex Reserves: हफ्ते में 5.87 अरब डॉलर गिरा विदेशी मुद्रा भंडार, जानिए कितना है गोल्ड रिजर्व

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजार में मजबूत रुख और जिंसों की कीमतों में गिरावट के साथ घरेलू बाजार ने सकारात्मक रुख बनाए रखा. बाजार को आईटी सेक्टर के शेयरों को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में मजबूत खरीदारी से समर्थन मिला’’

एफपीआई की बिकवाली जारी
साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 2.66 प्रतिशत यानी 1,367 अंक चढ़ा. इससे पहले, लगातार दो सप्ताह इसमें गिरावट रही थी. एनएसई निफ्टी भी 2.64 प्रतिशत यानी 405.75 अंक चढ़ा. एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग, चीन का शंघाई कंपोजिट और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी भी मजबूती के साथ बंद हुए. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों का पूंजी बाजार में निकासी का सिलसिला जारी है. उन्होंने गुरुवार को 2,319.06 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

Tags: Market, Share market, Stock Markets, USA share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर