• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • मारुति की बिक्री जुलाई में 50 प्रतिशत बढ़कर 1,62,462 इकाई पर, कंपनी का निर्यात भी बढ़ा

मारुति की बिक्री जुलाई में 50 प्रतिशत बढ़कर 1,62,462 इकाई पर, कंपनी का निर्यात भी बढ़ा

मारुति की बिक्री जुलाई में 50 प्रतिशत बढ़ी

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की बिक्री जुलाई में 50 प्रतिशत बढ़कर 1,62,462 इकाई पर पहुंच गई. इससे पिछले साल के समान महीने में कंपनी ने 1,08,064 वाहन बेचे थे.

  • Share this:

    नई दिल्ली . देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की बिक्री जुलाई में 50 प्रतिशत बढ़कर 1,62,462 इकाई पर पहुंच गई. इससे पिछले साल के समान महीने में कंपनी ने 1,08,064 वाहन बेचे थे.

    घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री 39 प्रतिशत बढ़कर 1,41,238 इकाई रही, जो एक साल पहले इसी महीने में 1,01,307 इकाई रही थी. कंपनी की मिनी कारों – आल्टो तथा वैगन आर की बिक्री 19,685 इकाई रही, जो जुलाई, 2020 में 17,258 इकाई रही थी.

    यह भी पढ़ें – Fino Payments Bank IPO: मुनाफे वाली फिनटेक कंपनी ला रही 1300 करोड़ रुपये का आईपीओ

    कॉम्पैक्ट सेगमेंट: स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर की बिक्री 70,268 इकाई रही, जो एक साल पहले 51,529 इकाई रही थी. कंपनी ने इस महीने में मध्यम आकार की सेडान सियाज की 1,450 इकाइयां बेचीं. एक साल पहले यह आंकड़ा 1,303 इकाई का रहा था.

    कंपनी के यूटिलिटी वाहनों  विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और एर्टिगा की बिक्री 32,272 इकाई रही, जो एक साल पहले इसी महीने में 19,177 इकाई रही थी. जुलाई में कंपनी का निर्यात बढ़कर 21,224 इकाई रहा, जो एक साल पहले इसी महीने में 6,757 इकाई रहा था.

    तीन नई कारों की लॉन्चिंग 

    साथ ही, देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) भारतीय बाजार में अपने व्हीकल लाइनअप को मजबूत बनाने की तैयारी में जुटी हुई है. कंपनी घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो का जल्द विस्तार करेगी. कंपनी अपने कई मॉडलों को अपडेट्स के साथ पेश करेगी, तो कुछ नए मॉडल्स भी उतार सकती है.

    यह भी पढ़ें- GST collections जुलाई महीने में 1.16 लाख करोड़ रुपए, पिछले साल के मुकाबले 33% ज्यादा

    बीते कुछ समय से कंपनी अपने नए वाहनों की टेस्टिंग कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक मारुति अपनी एंट्री लेवल कार ऑल्टो से लेकर सबसे ज्यादा बिकने वाली डिजायर सेडान कार के सीएनजी मॉडल तक कई कारों को लॉन्च करने की तैयारी में है. यहां हम आपको बता रहें मारुति सुजुकी की अपकमिंग कारों के बारे में जो भारतीय बाजार में धूम मचा देंगी.

    Maruti Alto
    मारुति सुजुकी अपनी सबसे सस्ती और एंट्री लेवल हैचबैक कार के न्यू जेनरेशन मॉडल को जल्द ही बाजार में लॉन्च करने की तैयारी में है. मारुति की नई ऑल्टो कंपनी के नए Heartect (हार्टेक्ट) प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी.

    Heartect प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल S-Presso ‘माइक्रो-एसयूवी’ में भी किया गया है. इस नए प्लेटफॉर्म की खास बात यह है कि यह कार को मजबूती तो देगा ही, इसके ही कार के वजन को भी हल्का रखने में मदद करेगा. रिपोर्ट के मुताबिक ऑल्टो का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पिछले मॉडल की तुलना में साइज में बड़ा होगा. यानी नई ऑल्टो कार के अंदर ज्यादा स्पेस मिलेगी.

    Maruti Celerio
    मारुति सुजुकी अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार Celerio (सेलेरियो) के न्यू-जेनरेशन मॉडल को जल्द ही लॉ़न्च करने वाली है. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी आनेवाले एक दो महीनों में नई सेलेरियो को लॉन्च करने की तैयारी में है. हालांकि कार की आधिकारिक लॉन्चिंग से पहले, कंपनी के चुनिंदा डीलरशिप में नए मॉडल की प्री-बुकिंग शुरू हो गई है. अलग-अलग शहरों के हिसाब से ग्राहकों से 5 हजार रुपये से 11 हजार रुपये तक की टोकन राशि ली जा रही है. हालांकि यह रिफंडेबल अमाउंट है, यानी बुकिंग कैंसिल करने पर पैसा वापस हो जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज