मारुति सुजुकी AGM: साल अंत तक बंद हो जाएगा डीज़ल कारों का प्रोडक्शन, 3000 अस्थाई कर्मचारियों की हुई छंटनी

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 12:55 PM IST
मारुति सुजुकी AGM: साल अंत तक बंद हो जाएगा डीज़ल कारों का प्रोडक्शन, 3000 अस्थाई कर्मचारियों की हुई छंटनी
मारुति सुजुकी AGM: साल अंत तक बंद हो जाएगा डीज़ल कारों का प्रोडक्शन, 3000 कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों की हुई छंटनी

Maruti Suzuki AGM: देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने 3,000 अस्थाई कर्मचारियों के कॉन्ट्रैक्ट को खत्म कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 12:55 PM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने 3,000 अस्थाई कर्मचारियों के कॉन्ट्रैक्ट को खत्म कर दिया है. कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव का कहना है कि ऑटो इंडस्ट्री में मंदी की वजह से ऐसा किया गया. हालांकि, स्थाई कर्मचारी प्रभावित नहीं हुए हैं. आपको बता दें कि मारुति की AGM यानी एनुअल जनरल मीटिंग में उन्होंने ये बातें कहीं है. उनका कहना है कि Maruti Suzuki अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद करने की घोषणा कर चुकी है. ऐसे में छोटी डीजल कारों की जगह को भरने के लिए कंपनी की नजर अब CNG कारों पर है. मारुति ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी. डीजल इंजन को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपडेट करने की लागत का आकलन करने के बाद ऐसा किया गया.

मारुति सुजुकी की एजीएम- एजीएम में कहा गया है कि इस साल मारुति सीएनजी गाड़ियों का प्रोडक्शन 50 फीसदी तक बढ़ाने जा रही है. साथ ही, साल के आखिरी तक डीजल कारों को बंद कर देगी.



>> भार्गव ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी या चौथी तिमाही से वाहन बिक्री में पॉजिटिव ग्रोथ शुरू होगी. बीएस-VI ट्रांजिशन की वजह से अगले वित्त वर्ष में बिक्री बढ़ने की उम्मीद है. मानसून अच्छा रहने और ग्रामीण इलाकों में मांग बढ़ने से आने वाले त्योहारी सीजन में बिक्री बढ़ सकती है.

ये  भी पढ़ें-बिना ATM घर बैठे फ्री में निकालें अपना पैसा! जानें कैसे...

>> हमारा विश्वास है कि छोटी कार के लिए सीएनजी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. यह पेट्रोल-डीजल का विकल्प है. हमारे पास सीएनजी गाड़ियों की एक पूरी रेंज है. हम स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा देने के इच्छुक हैं.’ रमन ने कहा कि सरकार भी गैस को बढ़ावा देने पर ध्यान दे रही है.

>> देशभर में सीएनजी उपलब्धता का विस्तार करने पर जोर है. मौजूदा समय में देश में करीब 30 लाख सीएनजी गाड़ियां हैं. इसमें भी अधिकांश बिक्री दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में हुई है. मारुति ने अब तक 5 लाख से ऊपर सीएनजी कारों की बिक्री की है.
Loading...

ये  भी पढ़ें-मोदी सरकार से 2.5 लाख लेकर शुरू करें ये बिजनेस, हजारों कमाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 12:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...