• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Maruti ने बदला कार बेचने का तरीका, ग्राहकों की सेहत का ध्यान रखते हुए बनाए ये खास नियम

Maruti ने बदला कार बेचने का तरीका, ग्राहकों की सेहत का ध्यान रखते हुए बनाए ये खास नियम

Maruti ने बदल दिया कार बेचने का तरीका

Maruti ने बदल दिया कार बेचने का तरीका

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी कार की बिक्री का तरीका ही बदल दिया है. कंपनी का कहना है कि ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए उन्होंने एक कॉम्प्रिहेंसिव स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एस ओ पी) तय किया है जो कि इसके देशभर में फैले डीलरों के यहां लागू होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की वजह से लगा लॉकडाउन अब धीरे-धीरे खत्म होने की ओर है. लेकिन वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या अभी भी बढ़ रही है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी बिक्री का तरीका ही बदल दिया है. कंपनी का कहना है कि ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए उन्होंने एक कॉम्प्रिहेंसिव स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तय किया है जो कि इसके देशभर में फैले डीलरों के यहां लागू होगा. इस समय मारुति सुजुकी के देशभर में 3086 डीलरशिप हैं. इनमें से 600 शोरूम खुल चुके हैं. ET में छपी खबर के मुताबिक कुछ शोरूम दिल्ली एनसीआर में चालू हो गए हैं. साथ ही देश के पूर्वोत्तर इलाकों में भी कुछ शोरूम में काम शुरू हो गया है. इसके अलावा बनारस, रेवाड़ी और राजस्थान के भी कुछ शहरों में शोरूम खुल गए हैं.

    मारुति के किसी भी डीलर के यहां कार खरीदने में आप सुरक्षित हैं: कंपनी के सीईओ
    मारुति सुज़ुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर एंड सीईओ निची आयुकावा का कहना है कि उनके लिए ग्राहकों की सेफ्टी और सैटिस्फेक्शन सर्वोपरि है. उनके सभी डीलरशिप में सेफ्टी हाइजीन और सैनिटेशन की पूरी व्यवस्था की जा रही है. यहां तक कि हर टचपॉइंट पर इसका खयाल रखा जाएगा. वह अपने ग्राहकों को इस बात के प्रति आश्वस्त करना चाहते हैं कि आप मारुति के किसी भी डीलर के यहां कार खरीदने के लिए जाते हैं तो आप सुरक्षित हैं.

    ये भी पढ़ें:- लॉकडाउन के बीच अगर आप जाना चाहते हैं अपने घर, तो करने होंगे आसान से ये तीन काम

    घर बैठे चुन सकते हैं कार
    कंपनी ने ग्राहकों को घर से ही कार और उसके एक्सेसरीज चुनने की सुविधा दी है. कंपनी ने इसके लिए दो वेबसाइट मारुति marutisuzuki.com और nexaexperience.com बनाए हैं, जिस पर ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक तरीके से कार देख सकते हैं.

    टेस्ट ड्राइव में भी रखा जायेगा ग्राहकों का खयाल 
    ग्राहक यदि टेस्ट ड्राइव करना चाहे तो उसकी व्यवस्था भी पहले की तरह ही होगी, लेकिन उसमें सुरक्षा का पूरा खयाल रखा जाएगा. किसी भी व्यक्ति के टेस्ट ड्राइव करने से पहले पूरी कार का कंप्लीट स्टरलाइजेशन किया जाएगा और टेस्ट पूरा होने के बाद भी ऐसा ही होगा.

    होम डिलीवरी शुरू
    ग्राहकों की सुविधा के लिए डोरस्टेप डिलीवरी ऑफर की जाएगी. जो कर्मचारी ग्राहकों के घर पर कार डिलीवर करने जाएंगे. वह पूरी तरह से सुरक्षा प्रोटोकॉल को फॉलो करेंगे और मास्क पहनेंगे. उनके पास सैनिटाइजर होगा और बिफोर डिलीवरी कार को पूरी तरह से डिसइनफेक्ट किया जाएगा. यदि कोई व्यक्ति शोरूम से डिलीवरी लेना चाहे तो कोशिश होगी कि उनकी कार को कम से कम व्यक्ति छुएं. साथ ही, शोरूम में हर टचपॉइंट पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है.

    ये भी पढ़ें:- पेट्रोल-डीजल पर दुनिया में भारतीय चुका रहे हैं सबसे ज्यादा Tax

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज