जैक मा ने छोड़ा सॉफ्टबैंक तो उनके दोस्त सन ने कही दिल छू लेने वाली बात, कहा- हम हमेशा ही...

जैक मा ने छोड़ा सॉफ्टबैंक तो उनके दोस्त सन ने कही दिल छू लेने वाली बात, कहा- हम हमेशा ही...
सॉफ्टबैंक के संस्थापक मासायोशी सन और अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा

Jack Ma Exits SoftBank: जैक मा ने सॉफ्टबैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के पद से इस्तीफा ​दे दिया है. पिछले साल ही जैक ने अलीबाबा ग्रुप के सीईओ पद से भी इस्तीफा दिया था. मासायोशी सन ने जैक के इस्तीफे को लेकर एक भावुक बयान दिया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी की वजह से सॉफ्टबैंक (SoftBank) को अब तक करीब 9 अरब डॉलर (करीब 67,500 करोड़ रुपये) का घाटा हो चुका है. Vision Fund-1 की शुरुआत से अब तक कुल घाटा 6 फीसदी तक पहुंच चुका है. लेकिन, लगता है कि सॉफ्टबैंक के संस्थापक मासायोशी सन (Masayoshi Son) के लिए घाटा नहीं बल्कि उनके दोस्त और अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) का कंपनी से बाहर होना ज्यादा निराशाजनक है. जैक मा ने सॉफ्टबैंक (Jack Ma resigns from SoftBank) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के मेंबर पद से इस्तीफा दे दिया है.

दोस्त बने रहने का वादा
मासायोशी सन ने जैक मा के इस्तीफे के बाद कहा, 'सॉफ्टबैंक बोर्ड से बाहर होते हुए मा ने मुझसे कहा कि उन्होंने यह फैसला खुद ही लिया है. यह दुखद है, लेकिन हम हमेशा एक दूसरे के साथ रहेंगे. कोविड-19 से ठीक पहले हम हर महीने एक दूसरे से मिलते थे, डिनर करते थे, बिजनेस के बारे में बात करते थे. हम अपनी बाकी जिंदगी में भी दोस्त बने रहेंगे.'

पिछले साल ही छोड़ा था अलीबाबा का CEO पद



सॉफ्टबैंक के संस्थापक सन ने जैक मा द्वारा अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) के CEO पद को छोड़ने पर कहा, 'वो अपने बिजनेस के बार फ्रंटलाइन पर नहीं हैं.' बता दें कि सितंबर 2019 में जैक मा ने अपने 55वें जन्मदिन पर ऐलान किया था कि वो अलीबाबा ग्रुप के CEO पद से इस्तीफा दे रहे हैं.



यह भी पढ़ें:- आधार और पैन होगा तभी मिलेगा TDS में कटौती का लाभ, जानिए कैसे बचेगा आपका टैक्स

अलीबाबा में सन द्वारा निवेश करने का दिलचस्प किस्सा
जैक मा ने 13 साल पद पर रहने के बाद सॉफ्टबैंक के बोर्ड मेंबर से इस्तीफा दिया है. साल 2000 में सन ने अलीबाबा ग्रुप में 2 करोड़ डॉलर का निवेश किया था. वह अलीबाबा ग्रुप की सफलता के पीछे सबसे प्रभावी लोगों में से एक माने जाते हैं. सन ने कहा कि जैक मा से 5 मिनट बात करने के बाद ही उन्होंने अलीबाबा ग्रुप में निवेश करने का फैसला ले लिया था. उस समय अलीबाबा के पास रेवेन्यू के नाम पर कुछ भी नहीं था. उन्होंने कहा, 'मैंने जैक मा की आंखों में करिश्मा देखा था.'

आज अलीबाबा ग्रुप की मार्केट वैल्यू 570 अरब डॉलर है, जो कि सॉफ्टबैंक के शेयरहोल्डिंग वैल्यू का करीब 65 फीसदी है. सन को दुनियाभर की टेक कंपनियों में इन्वेस्टमेंट के लिए जाना जाता है. हालांकि, हाल के दिनों में उबर, वीवर्क जैसी कंपनियों को लेकर उन्हें घाटा भी हुआ है, लेकिन अलीबाबा अभी भी उनके पोर्टफोलियो में एक बेशकीमती हीरा की तरह है.

यह भी पढ़ें:- Lockdown-4 में केवल चलेंगी ये ट्रेनें, टिकट बुक करने से पहले जान लें नया नियम
First published: May 18, 2020, 4:30 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading