मीडियाटेक ने भारत में लॉन्च किया सस्ता चिपसेट, जानिए फीचर्स

मीडियाटेक चिपसेट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मीडियाटेक चिपसेट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मीडियाटेक ने इस बात की घोषणा की है कि इस चिपसेट का प्रयोग सबसे पहले रियलमी के स्मार्टफोन में किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी टेक कंपनी मीडियाटेक (MediaTek) ने भारत में एक नया 5G स्मार्टफोन चिपसेट (Chipset) लॉन्च किया है. कंपनी इसे खासतौर पर भारतीय 5G स्मार्टफोन्स के लिए तैयार किया है. अन्य 5G चिपसेट के मुकाबले यह चिपसेट काफी सस्ता है, इसीलिए अब भारतीय बाजार में काफी कम कीमत वाले स्मार्टफोन तैयार हो सकेंगे. इस चिपसेट का नाम Dimensity 700 5G है. यह चिपसेट 12 GB तक के रैम को सपोर्ट कर सकेगा.

सबसे पहले रियलमी के फोन में मिलेगा यह चिपसेट

इसके साथ-साथ इस चिपसेट में कई एडवांस कैमरा फीचर्स दिए गए हैं और इसके साथ-साथ यह नया चिपसेट पावर इफीसियंसी भी है. कंपनी के अनुसार नया चिपसेट पहले रियलमी के स्मार्टफोन्स के लिए यूज होगा उसके बाद इस चिपसेट को अन्य कंपनियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

फीचर्स
नए Dimensity 700 चिपसेट फुल एचडी प्लस डिस्प्ले और 90Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है. इसमें कंपनी ने डबल ARM कॉर्टेक्स-A76 कोर्स के साथ 2.2 गीगाहर्ट्ज की अधिकतम स्पीड के साथ 12 जीबी तक की LPDDR4x रैम सपोर्ट दे रही है. इस नए चिपसेट की फ्रीक्वेंसी 2,133MHz के साथ UFS 2.2 2-लेन स्टोरेज दिया गया है. नए चिपसेट में 2 गीगाहर्ट्ज तक की क्लॉक स्पीड के साथ 6 कोर्स ARM कॉर्टेक्स-A55 फीचर्स भी दिया गया है. कंपनी का दावा है कि अन्य 8nm प्रोसेसर वाले चिपसेट की तुलना में नया चिपसेट ज्यादा पावर एफिसिएंट है.

नए MediaTek Dimensity 700 चिपसेट 2K वीडियो एनकोडिंग 30 फ्रेम प्रति सेकेंड को सपोर्ट करती है. इसमें एक इमेज सिग्नल प्रोसेसर दिया गया है. यह चिपसेट दो कैमरा वैरिएंट को सपोर्ट करेगा, जो कि 16 और 64 मेगापिक्सल कैमरा होगा. इसके अलावा इस नए चिपसेट में मल्टी-फ्रेम NR, 3D नॉयस रिडक्शन, डेप्थ इंजन और AI आधारित कैमरा के साथ साथ ARM माली-G57 MC2 जीपीयू दिया गया है, जिसकी फ्रीक्वेंसी 950MHz है.

5G सपोर्ट



MediaTek Dimensity 700 में 5G कनेक्टिविटी के लिए नॉन-स्टैंड अलोन और नॉन-स्टैंड अलोन मोड्स दिए गए हैं. यह 2.77Gbps तक की डाउनलोड स्पीड को सपोर्ट कर सकेगा. इसमें वाई-फाई 802.11ac, ब्लूटूथ v5.1 और GPS/BeiDou/Glonass/Galileo/NavIC जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

मीडियाटेक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अंकु जैन ने कहा, ''MediaTek Dimensity 700 चिपसेट के साथ भारत में 5G मार्केट को बढ़ोत्तरी हासिल होगी. इस चिपसैट को यूजर्स को 5G से जुड़े सभी बेनिफिट्स का ज्यादा लाभ उठाने को ध्यान में रख कर डेवेलप किया गया है. नए चिपसैट से स्मार्टफोन यूजर को बेहतर और एडवांस कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी.''
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज