• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कई गंभीर बीमारियों से जुड़ी दवा में गड़बड़ी पर अलर्ट जारी, सरकार करेगी कंपनियों पर कार्रवाई

कई गंभीर बीमारियों से जुड़ी दवा में गड़बड़ी पर अलर्ट जारी, सरकार करेगी कंपनियों पर कार्रवाई

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दवाओं की गुणवत्ता चेक करने वाले सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोलर ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने हृदय रोग और पेट की तकलीफ जैसी बीमारियों से जुड़ी कई दवाओं के बैच में गड़बड़ी पाई हैं.

  • Share this:
    केंद्रीय ड्रग कट्रोलर ने कैडिला फारमास्युटिकल्स और IPCA लैब्रोट्रीज समेत कई नामी फार्मा कंपनियों के बड़े ब्रांड्स को लेकर अलर्ट जारी किया है. केंद्रीय ड्रग कट्रोलर ने हृदय रोग और पेट की तकलीफ जैसी बीमारियों से जुड़ी इन दवाओं के कई बैच को प्रयोग के लिए सुरक्षित नहीं पाया है. सीएनबीसी आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, CDSCO ने  इन फार्मा कंपनियों के बड़े ब्रांड्स को लेकर अलर्ट जारी किया है. कैडिला फारमास्युटिकल्स और IPCA लैब्रोट्रीज समेत 50 ब्रैंड्स इसमें शामिल है. आपको बता दें कि सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोलर ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दवाओं की गुणवत्ता देखता है. सभी राज्यों के पास अपने अलग ड्रग कंट्रोल विभाग मौजूद है. यह जांच भी CDSCO की तरफ से की गई है.

    ये भी पढ़ें-दवा के हर साइड इफेक्ट की जानकारी अब आपको मिलेगी!

    क्या है मामला
    CDSCO की ओर से की गई जांच में पाया गया है कि 
    उल्टी रोकने में कारगर कैडिला फार्मास्युटिकल्स की STOPVOM दवा ठीक नहीं मिली है. वहीं, IPCA लैब्रोट्रीज की Atormax-20 कोलेस्ट्रॉल की दवा को लेकर भी अलर्ट जारी हुआ है.

    ये भी पढ़ें-देशभर में 45 जगहों पर CDSCO का छापा, खुलेआम बेच रहे थे घटिया ऑर्थोपेडिक इंप्लांट

    अब क्या होगा
    CDSCO ने इन कंपनियों से दवाओं के गड़बड़ बैच तुरन्त मार्केट से हटाने को कहा है. सूत्रों के मुताबिक, अब सीडीएससीओ की टीम इन कंपनियों की फैक्ट्री में जाकर दवाओं की गुणवत्ता की जांच कर सकती है. अगर जवाब संतोषजनक नहीं मिला तो कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई होगी.

     

    (प्रतीक श्रीवास्तव, वरिष्ठ संवाददाता, सीएनबीसी आवाज़)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज