होम /न्यूज /व्यवसाय /इस पंजाबी महिला ने घाटे में चल रही कंपनी को पहुंचाया बुलंदियों पर, ढ़ाई साल के बच्चे को गोद में लेकर अमेरिकी मार्केट में की एंट्री

इस पंजाबी महिला ने घाटे में चल रही कंपनी को पहुंचाया बुलंदियों पर, ढ़ाई साल के बच्चे को गोद में लेकर अमेरिकी मार्केट में की एंट्री

Vimeo CEO Anjali Sud

Vimeo CEO Anjali Sud

ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म Vimeo जब पिछले महीने अमेरिकी स्टॉक एक्स्चेंज नैस्डैक (Nasdaq) पर लिस्ट हुआ वो दिन न सिर्फ अंजल ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म Vimeo जब पिछले महीने अमेरिकी स्टॉक एक्स्चेंज नैस्डैक (Nasdaq) पर लिस्ट हुआ वो दिन न सिर्फ अंजलि सूद के लिए महत्वपूर्ण था बल्कि हर भारतीय के लिए गर्व का दिन था. हो भी क्यों न जब एक महिला पंजाब के गांव से निकल कर विदेशी मार्केट में अपना तेजी से आगे बढ़ रही हो. अंजली सूद जो न सिर्फ एक सफल कंपनी की सफल CEO है, बल्कि एक बेटी, मां और एक पत्नी भी है. और अंजलि सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा रही हैं. पिछले महीने भारतीय मूल की अंजलि को अपने 2.5 साल के बच्चे को गोद में लेकर नैस्डैक स्टॉक ओपनिंग मार्केट की घंटी बजाते हुए देखना हर किसी के लिए गर्व का पल था. आइए जानते हैं कैसे अंजलिएक मां, पत्नी और बेटी के साथ-साथ Vimeo जैसी दिग्गज कंपनी को बखूबी संभाल रही हैं....

    क्या है अंजलि की कंपनी Vimeo?
    सबसे पहले जानते हैं अंजलि जिस कंपनी की सीईओ है उस कंपनी के बारे में..तो बता दें कि Vimeo एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. सूद, जिन्होंने 2017 में सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला. मौजूदा समय में इसके करीब 200 मिलियन यानी लगभग 20 करोड़ यूजर्स हैं. इसकी शुरुआत 2004 में जेक लॉडविक और जैच क्लेन ने की थी. अंजली सूद कहती हैं कि Vimeo की टीम तब तक नहीं रुकने वाली है, जब तक कि वह सभी के लिए पेशेवर गुणवत्ता वाले वीडियो की पावर नहीं ला देती. द वर्ज में अप्रैल 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार Vimeo के पास करीब 1.5 मिलियन यानी लगभग 15 लाख से भी अधिक भुगतान करने वाले ग्राहक थे. कोरोना महामारी के दौरान जब वीडियो की खपत बढ़ गई, उस दौरान वीमियो से वैश्विक स्तर पर 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता जुड़ें. मार्च 2021 तक 1.6 मिलियन भुगतान करने वाले ग्राहक हैं.

    ये भी पढ़ें- क्या आपके पास भी 500 रुपये का ये नोट है? RBI ने दी अहम जानकारी, फटाफट जानें डिटेल

    भारतीय मूल की हैं अंजलि सूद
    अंजलि सूद का जन्म डेट्रॉइट में एक भारतीय कपल के घर हुआ था, जो पंजाब से अमेरिका में जाकर बस गए थे. अंजलि ने 2005 में पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से बी.एस. सी.किया.इसके बाद उन्होंने 2011 में हार्वर्ड से एमबीए किया.2014 में उन्होंने Vimeo में मार्केटिंग डायरेक्टर का पद संभाला. इसके बाद उनके काम ने कंपनी को इतना खुश किया वह 2017 में Vimeo की सीईओ बन गईं.

    कभी हो रहा था कंपनी को नुकसान
    सूद जब 2014 में कंपनी में मार्केटिंग डारेक्टर बनीं, तब यह कंपनी यूट्यूब और नेटफ्लिक्स से टक्कर ले रही थी, क्योंकि वह बिना विज्ञापन वाले प्लेटफॉर्म थे. अंजलि सूद ने धीरे-धीरे कंपनी को मजबूत और बड़ा बनाने के लिए मेहनत करनी शुरू की. कंपनी ने बिजनस मालिकों पर फोकस करना शुरू किया, जबकि यूट्यूब और नेटफ्लिक्स फिल्म निर्माताओं पर फोकस कर रहे थे. उनकी कंपनी ने छोटे बिजनस को भी ये वीडियो प्लेटफॉर्म दिया, जिसकी मदद से वह वीडियो बनाकर कहीं भी पब्लिश कर सकते थे. इस तरह कंपनी धीरे-धीरे आगे बढ़ती रही और आज उनकी कंपनी 1 अरब डॉलर से भी अधिक की कंपनी बन चुकी है.

    ये भी पढ़ें- इस फंड में 9 जुलाई तक लगा सकते हैं पैसे, सिर्फ 5,000 रुपये लगाकर बनें लखपति, जानें कैसे?

    'भारत से है गहरा संबंध'
    मनीकंट्रोल को दिए इंटरव्यू में अंजलि बताती हैं, मेरे माता-पिता दोनों भारत से हैं और पंजाबी हैं. मेरे जन्म से ठीक पहले वे USA आए गए थे. हम भारतीय संस्कृतियों के बीच पले बढ़े हैं. वह कहती हैं, मेरे पिता एक चिकित्सक हैं, लेकिन वह एक उद्यमी भी हैं. इसलिए मैं उन्हें एक व्यवसाय का निर्माण करते हुए देखकर बड़ी हुई हूं. मैंने देखा है कैसे मेरे पिता ने फैक्टरी के फर्श से जुड़े थे, उनमें काम करने की गजब उत्साह था. एक लीडरशिप के तौर पर मैं अगर सफल हूं, तो उनकी वजह से.

    घर और कंपनी दोनों करती हैं हैंडल
    घर और काम दोनों अच्छे से संभालने में मुश्किलें आती हैं. मैं यह नहीं कह सकती कि मैंने संघर्ष नहीं किया, दोनों संतुलन में रहे इसके लिए काफी प्रयास करती हूं. परिवार के सपोर्ट के कारण ही आज मैं दोनों जगह अपना कत्तर्व्य निभा पा रही हूं. रविवार का दिन मैं अपने आप को देती हूं, जब मैं अपने बेटे को अपने पति को सौंपती हूं और 2 घंटे के लिए बस शहर में घूमती हूं. इस दौरान मुझे हर चीज के बारे में सोचने का समय मिलता है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: SBI के इन खाताधारकों को मुफ्त में मिल रहा 2 लाख रुपये, जानें कैसे उठाएं इसका लाभ?

    भारत में कारोबार फैलाने की है योजना
    अंजलि बताती हैं, वीडियो की आवश्यकता वैश्विक है, हमने नए उत्पाद उपकरणों के उपयोग में महामारी के बाद से हर बाजार में वृद्धि देखी है. इंफ्रा के मामले में भारतीय मार्केट में नए निवेश की संभावना बढ़ी है. निश्चित रूप से एक ऐसा क्षेत्र जिसके बारे में हम सोच रहे हैं और उत्साहित हैं. हम भारत में अपनी टीम बढ़ाएंगे. हमारा बेंगलुरु में एक कार्यालय है, मुझे उम्मीद है कि यह कार्यालय हमारे मुख्यालय के बाहर हमारा दूसरा सबसे बड़ा कार्यालय होगा.

    Tags: Business news in hindi, Successful business leaders, Successful businesswoman, Womens Success Story

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें