भगोड़े मेहुल चोकसी ने इस कंपनी को लगाया करोड़ों का चूना, मामला दर्ज

PNB को करोड़ों का चूना लगाकर विदेश भाग चुके हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ एक और धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ है. चोकसी पर इस बार एक डेवलपर्स से 30 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 6:14 PM IST
भगोड़े मेहुल चोकसी ने इस कंपनी को लगाया करोड़ों का चूना, मामला दर्ज
भगोड़े मेहुल चोकसी ने इस कंपनी को लगाया करोड़ों का चूना!
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 6:14 PM IST
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को करोड़ों का चूना लगाकर विदेश भाग चुके हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ एक और धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ है. चोकसी पर इस बार एक डेवलपर्स से 30 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है. मुंबई पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस विंग (EOB) ने चोकसी के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है.

क्या है मामला
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में चोकसी ने लक्ष्मी ग्रुप को बताया था कि उनकी कंपनी गीतांजलि ग्रुप वित्तीय संकट से जूझ रही है इसलिए वह बोरिवली स्थित अपने आधे पूरे हुए प्रोजेक्ट तत्व रेजिडेंशियल को बेचना चाहता है. इस प्रोजेक्ट को चोकसी ने 2014 में शुरू किया था. चोकसी ने जब तत्व रेजिडेंशियल बेचा था, उस समय 133 में से 101 फ्लैट्स का निर्माण पहले ही हो चुका था और वे बिक भी चुके थे. लक्ष्मी ग्रुप ऑफ कंपनी ने चोकसी को 29.9 करोड़ रुपये दिए थे. चोकसी ने लक्ष्मी ग्रुप को कहा था कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने पर उन्हें मुनाफा होगा. इसे पूरा करने की जिम्मेदारी लक्ष्मी ग्रुप ने अकार कंस्ट्रक्शन को दी थी और उन्हें 5 करोड़ रुपये की एडवांस पेमेंट भी की थी.

ये भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी! HDFC ने ब्याज दरें घटाईं

जब्त हुई थी 24.77 करोड़ की संपत्ति
ईडी ने अभी हाल में भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की कुल 24.77 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति जब्त की है जिसमें कीमती वस्तुएं, गाड़ियां और बैंक खाते शामिल हैं. 13,500 करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मामले में यह कार्रवाई धनशोधन निवारक कानून 2002 के तहत की गई.

ईडी ने चोकसी की दुबई स्थित तीन व्यावसायिक संपत्तियां, कीमती वस्तुएं, एक मर्सिडीज बेंज ई-280 और मियादी जमा राशि जब्त की. चोकसी ने पिछले साल एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी. ईडी ने अब तक 2,534.7 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है.
Loading...

ये भी पढ़ें: अब ITR भरना हुआ और आसान, लॉन्‍च हुई e-filing Lite सुविधा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 6:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...