होम /न्यूज /व्यवसाय /

Mehul Choksi का नक्षत्र वर्ल्ड भी बिकेगा, एनसीएलटी ने इस फैसले पर लगा दी है मुहर

Mehul Choksi का नक्षत्र वर्ल्ड भी बिकेगा, एनसीएलटी ने इस फैसले पर लगा दी है मुहर

मेहुल चोकसी फिलहाल कैरेब‍ियाई देश डोमिनिका एक अस्पताल में पुलिस की निगरानी में है- सांकेतिक फोटो

मेहुल चोकसी फिलहाल कैरेब‍ियाई देश डोमिनिका एक अस्पताल में पुलिस की निगरानी में है- सांकेतिक फोटो

भगोड़े मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. जल्द ही उनका नक्षत्र वर्ल्ड भी बिकेगा. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्युनल ने गीतांजली जेम्स (Gitanjali Gems) की सब्सिडियरी कपंनी नक्षत्र वर्ल्ड (Nakshatra World) के लिक्विडेशन का आदेश दे दिया है.

अधिक पढ़ें ...
    मुंबई . भगोड़े मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. जल्द ही उनका नक्षत्र वर्ल्ड भी बिकेगा. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्युनल ने गीतांजली जेम्स (Gitanjali Gems) की सब्सिडियरी कपंनी नक्षत्र वर्ल्ड (Nakshatra World) के लिक्विडेशन का आदेश दे दिया है.
    गीतांजली जेम्स मेहुल चोकसी की कंपनी है. एनसीएलटी (NCLT) का ये फैसला आईसीआईसीआई बैंक की उस याचिका के बाद आया है, जो बैंक ने कंपनी के खिलाफ करीब 2 साल पहले दायर की थी. कोर्ट ने दिल्ली के एएए रेटिंग वाले इनसॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स एलएलपी के पार्टनर शांतनु रे को लिक्विडेटर नियुक्त किया है.

    यह भी पढ़ें- PMC Bank घोटाले की कहानी सुनिए, 8 साल पहले ही व्हीसलब्लोअर ने RBI को किया था आगाह, रोक सकते थे घोटाला
    नक्षत्र वर्ल्ड जनवरी 2019 से ही दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है, जो एक डिजाइन डिस्ट्रिब्यूशन फर्म है. कंपनी के सभी असेट्स को ईडी पहले ही मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत अटैच कर चुका है. जनवरी 2018 में सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत पर एक बड़े फ्रॉड का पता लगाया था. ये करीब 14,357 करोड़ रुपये का था. यह फ्रॉड मेहुल चोकसी और उनके भांजे नीरव मोदी ने मिलकर किया था.

    भागता फिर रहा है मेहुल चोकसी
    जानकारी मिली थी कि मेहुल चोकसी एंटीगुआ में है. 23 मई को पता चला कि वह रहस्यमयी तरीके से एंटीगुआ से लापता हो गया है. उसके बाद खबर आई कि वह पड़ोसी देश डोमिनिका में अवैध तरीके से घुसते हुए सुरक्षा बलों द्वारा गिरफ्तार किया जा चुका है. अब भारत डोमिनिका से मेहुल चोकसी को भारत लाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन बात नहीं बन पा रही है.

    यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में तेजी हो या गिरावट, निवेशक हमेशा अपनाएं सफलता के ये चार मंत्र

    अपहरण का दावा, भारत पर आरोप

    समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक डोमिनिका में चोकसी के वकील वेन मार्श ने कहा, 'मैंने नोटिस किया कि मेहुल चोकसी को बुरी तरह पीटा गया था, उसकी आंखें सूजी हुई थीं और उसके शरीर पर कई जगह जले हुए निशान थे. उसने मुझे बताया कि एंटीगा के जॉली हार्बर में उसका अपहरण कर लिया गया था और उन लोगों द्वारा फिर डोमिनिका लाया गया था. चोकसी ने बताया कि वे लोग भारत के थे.'

    चोकसी के पास बैंकों का कितना पैसा फंसा?

    चोकसी विलफुल डिफॉल्टर्स (जानबूझकर पैसा नहीं लौटाने) की सूची में टॉप पर है. उसकी कंपनी गीतांजलि जेम्स पर बैंकों का 5071 करोड़ रुपये का लोन NPA बन चुका है. इनमें से 622 करोड़ रुपये का लोन बैंक बट्टे-खाते में डाला जा चुका है. मेहुल चोकसी का जन्म मुंबई में हुआ था. गहनों के बड़े कारोबारी हैं. उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर करीब 13 हजार करोड़ रुपये का है. गीतांजलि का कारोबार दुनिया के कई देशों में भी फैला है.undefined

    Tags: Bad loan, ICICI bank, Loan default, Mehul choksi, Mehul Choksi girlfriend, RBI

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर