होम /न्यूज /व्यवसाय /फिल्म इंडस्ट्री में बड़ी डील, इन दो कंपनियों के मर्जर से बदल जाएगा मल्टीप्लेक्स बिजनेस, जानिए पूरा मामला

फिल्म इंडस्ट्री में बड़ी डील, इन दो कंपनियों के मर्जर से बदल जाएगा मल्टीप्लेक्स बिजनेस, जानिए पूरा मामला

  अगर यह करार संपन्न हो जाता है तो एक ऐसी बड़ी कंपनी उभरकर आएगी जिसके पास 1200 से ज्यादा स्क्रीन होंगे.

अगर यह करार संपन्न हो जाता है तो एक ऐसी बड़ी कंपनी उभरकर आएगी जिसके पास 1200 से ज्यादा स्क्रीन होंगे.

मल्टीप्लेक्स चेन PVR और मैक्सिकन कंपनी Cinepolis की भारत स्थित लोकल यूनिट्स मर्जर के लिए बातचीत के एडवांस स्टेज में है ...अधिक पढ़ें

मुंबई . फिल्म इंडस्ट्री से एक बड़े डील की खबर सामने आ रही है. मल्टीप्लेक्स बिजनेस से जुड़ी दो बड़ी कंपनियों PVR और Cinepolis में मर्जर की खबर आ रही है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक भारत की लीडिंग मल्टीप्लेक्स चेन PVR और मैक्सिकन कंपनी Cinepolis की भारत स्थित लोकल यूनिट्स मर्जर के लिए बातचीत के एडवांस स्टेज में है. The Economic Times में सूत्रों के हवाले से प्रकाशित खबर के मुताबिक यह सौदा तेजी से पूरा होने के कगार पर है.

The Economic Times ने सूत्रों के हवाले से सूचित किया है कि इस मर्जर करार को अंतिम रूप देने पर काम जारी है. लेकिन अब तक जो जानकारी आई है उसके मुताबिक मर्जर के बाद कंपनी में Cinepolis करीब 20 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी शेयर होल्डर होगी.

1200 से ज्यादा स्क्रीन 
अगर यह करार संपन्न हो जाता है तो एक ऐसी बड़ी कंपनी उभरकर आएगी जिसके पास 1200 से ज्यादा स्क्रीन होंगे. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मर्जर के बाद बनी कंपनी में पीवीआर के प्रमोटर की हिस्सेदारी 10-14 फीसदी के बीच होगी. पीवीआर के सीएमडी अजय बिजली को कंपनी का कम से कम 3 साल का मैनेजमेंट कंट्रोल पूरा करना होगा.

यह भी पढ़ें- Russia Ukraine War: शेयर बाजार, क्रूड ऑयल, सोना, मंहगाई… हर तरफ हाहाकार, समझिए नुकसान का गुणा-गणित

मंजूरी का इंतजार
मर्जर के बाद बनी कंपनी के बोर्ड में Cinepolis के डायरेक्टर शामिल होंगे. इस समझौते पर दोनों पक्ष तेजी से काम कर रहे हैं. इस मर्जर के लिए कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया की भी मंजूरी की जरुरत नहीं होगी क्योंकि कोविड-19 के कारण आई मंदी के चलते इस साल इन दोनों कंपनियों की संयुक्त कमाई 1000 करोड़ रुपये से कम रही है.

मर्जर के बाद सबसे बड़ी कंपनी होगी
बता दें कि पीवीआर 71 भारतीय और श्रीलंकाई शहरों में 176 मल्टीप्लेक्स में 846 स्क्रीन चलाती है जिसकी टोटल सिटिंग कैपेसिटी 182,000 है. जबकि भारत के 22 राज्यों के 61 स्थानों पर 93 मल्टीप्लेक्स में Cinepolis 417 स्क्रीन संचालित करती है. इन दोनों कंपनियों के मर्जर से 269 साइट पर 1,263 स्क्रीन होंगे. वहीं कंपनी की प्रतिद्वंदी INOX Leisure के 72 शहरों में 160 मल्टीपलेक्स में 675 स्क्रीन हैं.

फिलहाल आज के कारोबार में एनएसई पर 1.10 बजे के आसपास पीवीआर का शेयर 45.45 रुपये यानी 2.9 फीसदी टूटकर 1,520.10 रुपये के आसपास नजर आ रहा था.

Tags: Deals of the Day, Film industry, Film release, Multiplexes

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें