रईसी में दुनिया के नंबर वन रहे एलन मस्क का ताज छिनने की वजह है यह शख्स, जानें सबकुछ

माइकल बरी ने Tesla के खिलाफ आधे बिलियन डॉलर यानी 50 करोड़ डॉलर से अधिक का दांव खेला है.

माइकल बरी ने Tesla के खिलाफ आधे बिलियन डॉलर यानी 50 करोड़ डॉलर से अधिक का दांव खेला है.

मशहूर शॉर्ट सेलर माइकल बरी (Michael Burry) ने एलन मस्क की टेस्ला के शेयरों की शार्ट सेलिंग की. 50 करोड़ डॉलर से अधिक के शेयर बेचे.

  • Share this:

नई दिल्ली. एलन मस्क, अपनी इलेक्ट्रिक कारों, बिटकॉइन और ट्वीट की वजह से चर्चा में रहते हैं. इस बार उनकी चर्चा इसलिए है  क्योंकि उनका सबसे अमीर शख्स होने का ताज छिन गया है. दिलचस्प बात यह है कि इसकी वजह मशहूर शॉर्ट सेलर (Short seller) माइकल बरी (Michael Burry) हैं.

माइकल बरी (Michael Burry) ने एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेस्ला (Tesla) के खिलाफ आधे बिलियन डॉलर यानी 50 करोड़ डॉलर से अधिक का दांव खेला है. माइकल बरी ने टेस्ला के शेयर पर शॉर्ट पोजीशन लिया है. माइकल बरी की कंपनी Scion Asset Management ने अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज को एक फाइलिंग में बताया कि उसने टेस्ला के खिलाफ शॉर्ट पोजीशन लिया है. इससे सोमवार को टेस्ला के शेयर 4% से अधिक गिर गए.

यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : महामारी में साइकोमेट्रिक्स टेस्ट और वर्चुअल इंटरव्यू की ट्रिक से पक्की करें अपनी जॉब

इस महीने टेस्ला के शेयर 20% के करीब गिरे
इस महीने Tesla के शेयर 20% के करीब गिर चुके हैं. इससे एलॉन मस्क (Elon Musk) से दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ताज छिन गया है. मस्क की जगह अब LVMH के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

यह भी पढ़ें : Success Story : कचरा बीनने वालों के साथ काम कर हैंडबैग बनाए, आज 100 करोड़ का टर्नओवर 3591311

बरी ने ट्वीट डिलीट कर दिया लेकिन वजह सबको पता चल गई



माइकल बरी की फाइलिंग के मुताबिक, 31 मार्च को उनके पास 8001 पुट कॉन्ट्रैक्ट्स (Put Contracts) थे, जिसकी वैल्यू, स्ट्राइक प्राइस और एक्सपायरी की इसमें जिक्र नहीं किया गया है. अपने एक ट्वीट में जिसे माइकल बरी ने अब डिलीट कर दिया है, कहा था कि Tesla के रेगुलेटरी क्रेडिट्स अब खतरे में हैं, जिससे कंपनी को सबसे अधिक प्रॉफिट होता था. टेस्ला के ये क्रेडिट्स renewable energy को सपोर्ट करने के कारण सरकारी प्रोग्राम्स से मिलते थे.

यह भी पढ़ें : Success Story : माता-पिता की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ टीपीए बिजनेस किया, अब 3000 करोड़ का पोर्टफोलियो

टेस्ला को सरकारी प्रोग्राम्स से मिलने वाला फायदा ऐसे हो जाएगा बंद

इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों को एन्वॉयरमेंटल इमिशन प्रोग्राम से क्रेडिट्स मिलते हैं. साल के अंत तक पर्याप्त क्रेडिट नहीं होने पर इन कंपनियों को स्टेट रेगुलेटर्स को भारी जुर्माना देना होता है. टेस्ला को उसकी जरूरत से ज्यादा क्रेडिट्स मिलते हैं, ऐसे में कंपनी इन क्रेडिटेस को दूसरी कंपनियों को बेच देती है और इससे इसे जबरदस्त कमाई होती है. लेकिन जब अधिक कंपनियां खुद बैटरी-इलेक्टिरिक कारें बनाने लगेंगी तो उन्हें टेस्ला से क्रेडिट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इससे Tesla की प्रॉफिट पर असर पड़ेगा. इसी दलील पर माइकल बरी ने टेस्ला के खिलाफ शॉर्ट पोजीशन लिया है और उन्हें फायदा होते हुए भी दिख रहा है.

जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे एलन मस्क

टेक कंपनियों के स्टॉक्स में आई गिरावट और चीन में टेस्ला कारें की बिक्री में आई 27% की गिरावट के कारण कंपनी के शेयर में गिरावट आई है. इस वजह से Elon Musk की कुल संपत्ति अब 192.4 बिलियन डॉलर से फिसलकर 160.6 बिलियन डॉलर पर आ गई है. गौरतलब है कि पिछले साल Tesla के शेयर में 750% से अधिक की तेजी के कारण एलन मस्क अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज