माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्‍च किया Windows 11, गेमिंग-फिल्‍मों के शौकीनों के लिए है काफी कुछ नया, जानें किसे मिलेगा Free

Window 11 में स्‍टार्ट मेन्‍यु बीच में कर दिया गया है. साथ ही इसके डिजाइन में बड़े बदलाव किए गए हैं.

टेक कंपनी माइक्रोसाफ्ट (Microsoft) ने नेक्‍स्‍ट जेनेरेशन विंडोज 11 को लॉन्‍च (Windows 11 Launched) कर दिया है. कंपनी ने इसके डिजाइन में कई बदलाव किए हैं. विंडोज 11 में स्‍टार्ट मेन्‍यु (Start Menu) सेंटर में आ गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने पर्सनल कंप्यूटर यूजर्स के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव कर दिया है. इसके लिए कंपनी ने आज यानी 24 जून 2021 को विंडोज का अपग्रेडेड वर्जन विंडोज 11 (Windows 11) लॉन्च कर दिया है. माइक्रोसॉफ्ट के चीफ प्रोडक्‍ट ऑफिसर Panos Panay ने विंडोज का इतिहास बताने के बाद इसे लॉन्‍च किया. अगली पीढ़ी के ऑपरेटिंग सिस्‍टम (OS) विंडोज 11 में स्‍टार्ट मैन्‍यु सेंटर में आ गया है. कुछ ऐसा ही इसके लीक में भी दिखाया गया था. विंडोज 11 के डिजाइन में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. इसमें विजिट्स (Widgets) भी हैं. वहीं, डॉक बार को मैक्‍स की तरह बॉटम में दिया गया है. कहा जा रहा है कि विंडोज 11 से कंप्‍यूटर्स और लैपटॉप्‍स की दुनिया पूरी तरह बदल जाएगी. विंडोज 10 के यूजर्स के लिए Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्‍टम अपग्रेड के तौर पर मुफ्त उपलब्‍ध होगा.

    साल के आखिर तक रोल आउट हो जाएगा विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्‍टम
    टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने 2015 के बाद यह पहला ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया है. तब कंपनी ने विंडोज 10 (Windows 10) लॉन्च किया था. यह ऑपरेटिंग सिस्टम अब तक लॉन्च हुए सभी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले अलग है. इसके डिजाइन को पूरी तरह से बदल दिया गया है. माइक्रोसाफ्ट ने बताया कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम को 2021 के आखिर तक पर्सनल कंप्‍यूटर्स, लैपटॉप्‍स, टेबलेट्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा. हालांकि, कंपनी ने इसके लिए कोई तारीख तय नहीं की है. नए ऑपरेटिंग सिस्टम के रोल आउट होते ही डेल (Dell), एचपी (HP), असुस (Asus), लेनोवो (Lenovo) जैसे ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्‍युफैक्‍चरर्स (OEM) के डिवाइसेज के लिए इसे उपलब्ध कराया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Bitcoin की कीमतों में आई गिरावट से Tesla को झटका! हो सकता है 670 करोड़ रुपये का नुकसान

    विंडोज 11 के साथ फोन का काम सीधे कंप्‍यूटर पर निपटा सकेंगे यूजर्स
    विंडोज 11 में यूजर्स को नई थीम्‍स मिलेंगी. यही नहीं, जब आप इसे अपडेट करेंगे तो आपको नए ग्राफिक्‍स भी मिलेंगे. टास्‍कबार में बदलाव के साथ आइकॉन को सेंटर में कर दिया गया है. फाइल मैनेजमेंट के लिए नई पीढ़ी के इस ऑपरेटिंग सिस्‍टम में नए फीचर्स दिए गए हैं. विंडोज हेलो को भी नया लुक दिया गया है. इसमें स्‍टार्ट मेन्‍यु बीच में रखा गया है और टाइल्‍स को हटा दिया गया है. रिसेंट फाइल्‍स के लिए अलग ऑप्‍शन दिया गया है. यूजर्स को फोन के साथ अब बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी. यही नहीं, आप फोन का काम सीधे अपने अपने कंप्‍यूटर पर कर सकते हैं. ये नया फीचर उन यूजर्स के लिए है, जो मल्‍टी टास्किंग के मास्‍टर हैं.

    ये भी पढ़ें- RIL AGM 2021: 'रिलायंस ने 1 साल में दीं 75000 नई नौकरियां, रिलायंस रिटेल 3 साल में देगी 10 लाख लोगों को रोजगार'

    स्‍नैप ले-आउट की मदद से एक ही स्‍क्रीन पर चल सकेंगी कई विंडोज
    Windows 11 में मल्‍टी टास्किंग के लिए स्‍नैप ले-आउट बनाया गया है. इसकी मदद से यूजर्स एक ही स्‍क्रीन पर कई विंडोज एकसाथ चला सकते हैं. कंपनी ने ये फीचर किसी भी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्‍टम में नहीं दिया है. वहीं, ऐप्‍स के कलेक्‍शन के लिए स्‍नैपग्रुप दिया गया है. इसे टास्‍कबार से एक्‍सेस किया जा सकता है. वहीं, एक कंप्‍यूटर को दूसरे पीसी से कनेक्‍ट करना अब ज्‍यादा आसान होगा. डॉक और अनडॉक फीचर से प्रोफेशनल यूजर्स को हाई क्‍वालिटी अनुभव हासिल होगा. कंपनी ने एज ब्राउजर को भी बदल दिया है. यहां भी यूजर्स सिंगल क्लिक में मल्‍टी टास्किंग कर सकेंगे. यही नहीं, विंडोज 11 के साथ यूजर्स अपने हर डेस्‍कटॉप पर मनपसंद वॉलपेपर सेट कर सकते हैं.

    गेमर्स के लिए खासतौर पर किया गया है डिजाइन
    माइक्रोसाफ्ट ने बताया कि विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्‍टम को खासतौर पर गेम्‍स के शौकीन लोगों के लिए डिजाइन किया गया है. इससे उन्‍हें अब तक का सबसे बेहतरीन गेमिंग एक्‍सपीरियंस मिलेगा. कंपनी का कहना है कि विंडोज 11 ही गेमिंग का भविष्‍य है. इसमें ऑटो एचडीआर फीचर दिया गया है, जो गेमिंग में ऑटो लाइट अपडेट करेगा ताकि बिजिबिलिटी बेहतर हो सके. इसके लिए प्‍लेयर और गेम डेवलपर को कुछ नहीं करना होगा. विंडोज 11 में डायरेक्‍ट स्‍टोरेज फीचर के कारण गेम तेजी से लोड हो जाएंगे. इससे गेम पहले के मुकाबले ज्‍यादा तेजी से स्‍टार्ट होगा. इसमें Xbox ऐप के जरिये गेम पास सब्‍सक्रिप्‍शन दिया गया है. वहीं, गेम पास लाइब्रेरी के लिए यूजर्स को ज्‍यादा भुगतान भी नहीं करना होगा. इसमें यूजर्स को ज्‍यादा गेमिंग वेरायटी मिलेगी. यही नहीं, इसमें समय-समय पर लए गेम्‍स भी अपलोड किए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें- Reliance AGM 2021: जियो और गूगल लाए नया स्मार्टफोन - जियोफोन नेक्स्ट 10 सितंबर से बाजार में मिलेगा

    बिना की-बोर्ड टच से कंप्‍यूटर को इस्‍तेमाल करना होगा और आसान
    विंडोज 11 में दिए गए माइक्रोसाफ्ट टीम के इंटीग्रेशन की मदद से यूजर्स किसी भी डिवाइस के साथ वर्चुअली जुड़कर बातचीत कर सकते हैं. इसके लिए किसी भी प्‍लेटफॉर्म पर होने पर विंडोज 11 के जरिये टीम्‍स यूज करनी होंगी. वहीं, इसमें दिए गए विजेट्स फीचर को आप पर्सनलाइज कर सकते हैं. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्‍तेमाल किया गया है. यहां यूजर्स को मौसम से लेकर दूसरे सभी जरूरी विजेट्स दिखेंगे. विंडोज 11 में जेस्‍चर और स्‍टैक फीचर को बेहतर किया गया है. इससे यूजर को बिना की-बोर्ड टच के जरिये कंप्‍यूटर को इस्‍तेमाल करने में ज्‍यादा आसानी होगी. इसमें हैप्टिक सपोर्ट दिया गया है ताकि यूजर्स टच स्‍क्रीन पर सीधे स्‍टाइल्‍स से काम कर सकें. इसमें वॉयस टाइपिंग फीचर भी दिया गया है. यही नहीं, अगर आप फिल्‍मों के शौकीन हैं तो आपको विंडोज 11 के स्‍टोर में फिल्‍में और सीरीज भी मिलेंगी. यूजर्स यहां फिल्‍म रेंट पर ले सकते हैं या सीधे खरीद सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.