• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Microsoft की रिपोर्ट: एक साल में 70% भारतीय ग्राहक बने टेक सपोर्ट स्‍कैम का शिकार, जानें कितनों ने गंवाए पैसे

Microsoft की रिपोर्ट: एक साल में 70% भारतीय ग्राहक बने टेक सपोर्ट स्‍कैम का शिकार, जानें कितनों ने गंवाए पैसे

Microsoft के एक सर्वे के मुताबिक, युवाओं के धोखाधड़ी का शिकार बनने की रहती है ज्‍यादा आशंका.

Microsoft के एक सर्वे के मुताबिक, युवाओं के धोखाधड़ी का शिकार बनने की रहती है ज्‍यादा आशंका.

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में करीब 48 फीसदी ग्राहक लगातार टेक सपोर्ट धोखाधड़ी (Tech Support Scam) का शिकार हुए हैं. वर्ष 2018 के मुकाबले इसमें 8 फीसदी की वृद्धि हुई. यह वैश्विक औसत 16 फीसदी का तीन गुना रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में बीते एक साल में हर 10 में 7 ग्राहक टेक सपोर्ट स्‍कैम (Tech Support Scam) का शिकार बने हैं. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की ग्लोबल टेक सपोर्ट स्कैम रिसर्च रिपोर्ट-2021 में कहा गया है कि पिछले 12 माह में भारतीय ग्राहकों (Indian Consumers) के टेक सपोर्ट धोखाधड़ी का शिकार बनने की दर करीब 70 फीसदी रही है. कुछ ऐसा ही हाल साल 2018 में भी हुआ था. तब भी 70 फीसदी इंडियन कंज्‍यूमर्स इसकी चपेट में आए थे. इसके उलट वैश्विक स्तर पर इसी अवधि में टेक सपोर्ट धोखाधड़ी में 5 फीसदी की कमी दर्ज की है. रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक स्‍तर पर 59 फीसदी लोग धोखाधड़ी करने वालों के निशाने पर आए.

    58 फीसदी युवाओं ने गंवाए पैसे
    भारत में सर्वेक्षण में शामिल करीब आधे यानी 48 फीसदी ग्राहक लगातार इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार होते रहे. वर्ष 2018 के मुकाबले इसमें 8 फीसदी की वृद्धि हुई. यह वैश्विक औसत 16 फीसदी का तीन गुना रहा है. सर्वेक्षण में शामिल हर 3 में 1 व्‍यक्ति यानी 31 फीसदी ने धोखाधड़ी करने वालों से बातचीत जारी रखी और अपना पैसा गंवाया. इसमें वर्ष 2018 के 14 फीसदी की तुलना में 17 फीसदी वृद्धि हुई. भारत में साल 2021 में 24-37 आयुवर्ग की युवा आबादी के ऐसी धोखाधड़ी का शिकार होने की बहुत ज्‍यादा आशंका थी. इस आयुवर्ग में 58 फीसदी लोगों को पैसे का नुकसान हुआ. भारत में धोखाधड़ी करने वालों से बातचीत करने वाले 73 फीसदी पुरुषों के पैसा गंवाने की आशंका थी.

    ये भी पढ़ें- किसानों के लिए बड़ी खबर! केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर दे रही 50 फीसदी छूट, जानें कैसे उठाएं योजना का फायदा

    हर महीने मिलती हैं 6500 शिकायतें
    टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को पूरी दुनिया से हर महीने तकनीक धोखाधड़ी का शिकार होने की करीब 6,500 शिकायतें मिलती हैं. हालांकि, इनमें अब कमी आई है. कुद साल पहले तक हर महीने इन शिकायतों की औसत संख्या 13,000 होती थी. माइक्रोसॉफ्ट डिजिटल अपराध इकाई की असिस्टेंट जनरल काउंसल (एशिया, रीजनल लीड) मेरी जो श्रेड ने कहा कि टेक सपोर्ट धोखाधड़ी की संख्या पूरी दुनिया में बढ़ रही है. इसमें हर उम्र के लोगों को निशाना बनाया जाता है. सर्वेक्षण से पता चला है कि दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में भारतीय ग्राहकों के ऐसी धोखाधड़ी का निशाना बनाए जाने की आशंका ज्यादा है. दरअसल, भारतीय धोखाधड़ी करने वालों की बात को अनसुना कम करते हैं और ज्‍यादा ठगे जाते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज