लाइव टीवी

हर साल 500 से ज्यादा दिव्यांगों को SBI-Microsoft मिलकर देंगे नौकरी के लिए जरूरी ट्रेनिंग

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 3:27 PM IST
हर साल 500 से ज्यादा दिव्यांगों को SBI-Microsoft मिलकर देंगे नौकरी के लिए जरूरी ट्रेनिंग
SBI-Microsoft मिलकर देंगे नौकरी के लिए जरूरी ट्रेनिंग

दुनिया की बड़ी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट Global tech major Microsoft) ने भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) के साथ नौकरी के लिए ट्रेनिंग से जुड़ा एक बड़ा समझौता किया है. इसके तहत माइक्रोसॉफ्ट और एसबीआई मिलकर दिव्यांगों को ट्रेनिंग देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 3:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया की बड़ी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट Global tech major Microsoft) ने भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) के साथ नौकरी के लिए ट्रेनिंग से जुड़ा एक बड़ा समझौता किया है. इसके तहत माइक्रोसॉफ्ट और एसबीआई मिलकर दिव्यांगों को ट्रेनिंग देंगे. ताकि, वो आसानी से बीएफएसआई सेगमेंट (BFSI-Banking Financial Services and Insurance) में नौकरी पा सके. समझौते के तहत पहले साल में 500 से ज्यादा युवाओं के स्किल्स बेहतर किए जाएंगे.

इस कार्यक्रम को अगले तीन वर्षों में पूरा किया जाएगा. पहले वर्ष में, विकलांग युवाओं के 500 युवाओं को बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बीएफएसआई नौकरियों के लिए अपग्रेड किया जाएगा.

SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा है कि  बैंकिंग सेक्टर SBI में विकलांग लोगों को सशक्तिकरण के लिए हमेशा प्रयास किया है. हम अपने सहकर्मी बैंकों को भी ऐसा करने में मदद कर रहे हैं. Microsoft के साथ मिलकर SBI ज्यादा से ज्यादा विकलांग कर्मचारियों को ट्रेनिंग देगा.

SBI ग्राहकों के लिए जरूरी हैं ये काम



अगर आप SBI या HDFC या दोनों बैंकों के ग्राहक हैं तो आपके लिए 28 और 29 फरवरी के दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं. आपको अगर इन दोनों बैकों के अकाउंट्स के यूज में कोई बाधा नहीं चाहिए तो ये तारीखें याद रखें और जरूर लास्ट डेट से पहले काम पूरा कर लें.

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे 28 फरवरी तक अपने अकाउंट का केवाईसी करा लें. अन्यथा आप अपने अकाउंट से कोई भी लेनदेन नहीं कर पाएंगे.

SBI खाते की KYC के लिए आपको अपना पहचान पत्र देना होगा. पहचान पत्र में वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, पोस्ट ऑफिस आईडी कार्ड, टेलिफोन बिल, बिजली का बिल, बैंक खाते के डीटेल्स, राशन कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि मान्य होंगे.

अगर आप ब्रांच नहीं जाना चाहते हैं तो घर बैठे भी KYC कर सकते हैं, रिज़र्व बैंक ने विडियो आधारित केवाईसी को मंजूरी दे दी थी.

ये भी पढ़ें: सावधान! अगर DDA से आया है ये मेसेज तो लग सकता है आपको लाखों का चूना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 2:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर