Microsoft अपने कर्मचारियों को देगा एक लाख रुपये से ज्यादा का पेंडेमिक बोनस! जानिए सबकुछ

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी वर्तमान में दुनिया भर में 175,508 लोगों को रोजगार देती है

द वर्ज द्वारा देखे गए एक इंटरनल प्रपोजल के अनुसार, बोनस की राशि $ 1,500 होगी और यह 31 मार्च, 2021 को या उससे पहले शुरू हुए कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष स्तर से नीचे के सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस के अटैक के चलते दुनियाभर में इसका असर साफ देखने को मिला. कई लोगों की नौकरियां चली गई तो लंबे चले लॉकडाउन के चलते कई छोटे व्यापारी भी बुरी तरह से प्रभावित हुई. लेकिन इन सबके बीच कुछ कंपनियों ने अपने कर्मचारियों का साथ किसी भी हाल में नहीं छोड़ा. बल्कि दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) माइक्रोसॉफ्ट ने तो अपने कर्मचारियों के लिए पेंडेमिक बोनस देने की घोषणा भी कर डाली. लोगों को फेस्टिवल के दौरान बोनस मिलता है लेकिन संकट की इस घड़ी से उबरने के लिए यदि बोनस मिल जाए तो क्या बात है. हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ऐसा करने वाली पहली कंपनी नहीं है. इससे पहले, जनवरी में बैंक ऑफ अमेरिका ने दुनिया भर में 1.7 लाख से अधिक कर्मचारियों को अवार्ड दिया था, जिसमें भारत में 24,000 से अधिक कर्मचारी शामिल थे. प्रत्येक को 750 डॉलर का नकद पुरस्कार दिया गया था, जो कि महामारी के माध्यम से अपने काम की सराहना के लिए वार्षिक मुआवजे में $ 1 लाख से कम कमाते हैं.

    बोनस की राशि $ 1,500 होगी
    द वर्ज द्वारा देखे गए एक इंटरनल प्रपोजल के अनुसार, बोनस की राशि $ 1,500 होगी और यह 31 मार्च, 2021 को या उससे पहले शुरू हुए कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष स्तर से नीचे के सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा. बोनस उन कर्मचारियों को भी दिया जाएगा जो अंशकालिक कर्मचारी हैं और जो माइक्रोसॉफ्ट के साथ प्रति घंटा की दर से काम करते हैं. 29 मार्च से छह चरणों वाली हाइब्रिड कार्यस्थल रणनीति के साथ रेडमंड, वाशिंगटन स्थित मुख्यालय और आसपास के परिसरों को धीरे-धीरे फिर से खोलना शुरू करने के बाद टेक प्रमुख ने अपने कार्यालय परिसर के उद्घाटन को भी टाल दिया है. वर्तमान में इसके 21 देशों में कार्यस्थल हैं और यह अपनी सुविधाओं में अतिरिक्त श्रमिकों को समायोजित करने में सक्षम है, जो फर्मों की वैश्विक कर्मचारी आबादी का लगभग 20 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है.

    ये भी पढ़ें -  Yamaha ने अपनी MT15 बाइक की कीमत बढ़ाई, जानिए कितनी है नई प्राइस


    सहायक कंपनियां इस बोनस के लिए पात्र नहीं  
    रिपोर्ट में कहा गया है, "माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य लोक अधिकारी, कैथलीन होगन ने आज कर्मचारियों को उपहार की घोषणा की, और यह अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी योग्य कर्मचारियों पर लागू होगा. रिपोर्ट में बताया गया कि माइक्रोसॉफ्ट वर्तमान में दुनिया भर में 175,508 लोगों को रोजगार देता है, लेकिन लिंक्डइन, गिटहब और जेनीमैक्स जैसी सहायक कंपनियां इस बोनस के लिए पात्र नहीं होंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.