• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर और लीगेसी एज को करेगी बंद, दुनियाभर में इतने लोगों पर पड़ेगा असर

Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर और लीगेसी एज को करेगी बंद, दुनियाभर में इतने लोगों पर पड़ेगा असर

टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट

टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट

टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के मुताबिक, कंपनी इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर 11 (Internet Explorer 11) को 30 नवंबर 2020 से सपोर्ट बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी. इसके तहत इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर 11 के लिए कंपनी की ओर से कोई सिक्योरिटी अपडेट्स जारी नहीं किए जाएंगे. इसके अलावा लीगेसी एज ब्राउजर (Edge Browser) को अगले साल मार्च में बंद कर दिया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. टेक्‍नोलॉजी कंपनी माइक्रोसाफ्ट (Microsoft) इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर 11 (IE11) और एज ब्राउजर (Edge Browser) को बंद कर रही है. आसान शब्‍दों में समझें तो यूजर्स इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 पर माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप्स और सर्विसेस कनेक्ट नहीं कर पाएंगे. माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि कंपनी 17 अगस्‍त 2021 से इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर 11 को सपोर्ट करना बंद कर देगी. इसके तहत ऑफिस 365, वन ड्राइव, आउटलुक समेत कई ऑनलाइन सर्विस को कंपनी सपोर्ट करना बंद करेगी. दरअसल, यूजर्स तकनीकी रूप से माइक्रोसॉफ्ट डिवाइस से ब्राउजर को अन-इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे, लेकिन कंपनी की तरफ से इसके लिए किसी भी तरह का अपडेट जारी नहीं किया जाएगा.

    30 नवंबर 2020 से शुरू होगी इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर 11 बंद करने की प्रक्रिया
    इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 को बंद करने की प्रक्रिया इसी साल 30 नवंबर से शुरू हो जाएगी. इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप्स और सर्विसेस 17 अगस्त 2021 से शुरू होने वाले ब्राउजर को सपोर्ट नहीं करेंगी. वहीं, एज ब्राउजर मार्च 2021 में बंद होगा. इसके 7 महीने बाद माइक्रोसॉफ्ट क्रोमियम बेस्ड एज ब्राउजर पेश करेगी, जो विंडोज और मैक ऑपरेटिंग सिस्‍टम के सभी स्पोर्टेड वर्जन में मिलेगा. कंपनी की ओर से साफ किया गया है कि सपोर्ट बंद होने पर इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 पूरी तरह से बंद नहीं होगा. ये ऐप अभी भी काम कर रहे हैं. आखिर में मौजूदा ग्राहकों को क्रोमियम-बेस्ड माइक्रोसॉफ्ट एज पर ले जाएंगे.

    ये भी पढ़ें- पेंशन फंड मैनेजर्स के फीस में होगी वृद्धि! जानें PFM और ग्राहकों को कैसे होगा फायदा

    लीगेसी ब्राउजर को 9 मार्च 2021 से सपोर्ट करना बंद करेगी माइक्रोसॉफ्ट
    नए एज ब्राउजर में एक डेडिकेटेड इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड शामिल किया गया है. साथ ही नया ब्राउजर माइक्रोसॉफ्ट 365 सब्सक्राइबर्स को तेज वेब एक्सेस उपलब्‍ध कराएगा. लीगेसी ब्राउजर में 9 मार्च 2021 से सपोर्ट मिलना बंद हो जाएगा यानी इसके लिए कोई नया सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा. माइक्रोसॉफ्ट ने लीगेसी एज ब्राउजर पर यूजर्स की कुल संख्या के बारे में कोई विवरण नहीं दिया है. हाल में आईं कुछ रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट एज ने मोजिला फायरफॉक्स को पीछे छोड़ते हुए और गूगल क्रोम के नजदीक आने के बाद सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप वेब ब्राउजर की दौड़ में दूसरा स्थान बरकरार रखा है.

    ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर- प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों को लेकर रेलवे ने लिया ये फैसला

    दुनियाभर में 5 फीसदी यूजर्स ही करते हैं इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर का इस्‍तेमाल
    जनवरी 2020 में माइक्रोसॉफ्ट क्रोमियम-बेस्‍ड एज ब्राउजर को प्रीव्यू से बाहर लाया गया था. इसे सभी सपोर्टेड विंडोज और मैक ऑपरेटिंग सिस्‍टम उपकरणों के लिए उपलब्ध कराया गया. कंपनी ने जून 2020 से विंडोज अपडेट के जरिये नए एज ब्राउजर को रोल आउट करना शुरू कर दिया. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट इस साल के अंत में विंडोज 10 के साथ क्रोमियम-बेस्ड एज को बंडल करने की योजना बना रहा है. इसकी शुरुआत 2020 की दूसरी छमाही में विंडोज 10 के साथ होगी. दुनियाभर में लैपटॉप और डेस्कटॉप इस्‍तेमाल करने वाले 5 फीसदी से भी कम लोग इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर का इस्‍तेमाल करते हैं यानी जो असर होगा इन्‍हीं 4.23 फीसदी यूजर्स पर होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज