'देश में दवाओं की कमी नहीं, फार्मा सेक्टर के लिए अगले 3 महीने का स्टॉक उपलब्ध'

'देश में दवाओं की कमी नहीं, फार्मा सेक्टर के लिए अगले 3 महीने का स्टॉक उपलब्ध'
Coronavirus से निपटने को सभी कदम उठा रही है सरकार, दवाओं की कमी नहीं

Coronavirus: रसायन और उर्वरक मंत्री (Minister of Chemicals and Fertilizers) डी.वी सदानंद गौड़ा ने गुरुवार को कहा कि सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) की चुनौती से निपटने के लिए कई कदम उठा रही है और देश में दवाओं और उसके कच्चे माल की कोई कमी नहीं है.

  • Share this:
अहमदाबाद. रसायन और उर्वरक मंत्री (Minister of Chemicals and Fertilizers) डी.वी सदानंद गौड़ा ने गुरुवार को कहा कि सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) की चुनौती से निपटने के लिए कई कदम उठा रही है और देश में दवाओं और उसके कच्चे माल की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि देश में इस बीमारी के असर को पूरी तरह रोकने के लिए सभी तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. गौड़ा ने कहा, देश में दवाओं के विनिर्माण में उपयोग होने वाले कच्चे माल (एपीआई) की कोई कमी नहीं है. हमारे पास देश में पर्याप्य मात्रा में दवा और उसका कच्चा माल उपलब्ध है.

3 महीने का स्टॉक उपलब्ध
गौड़ा यहां दवा उद्योग पर पांचवी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. इसका आयोजन औषधि विभाग, गुजरात सरकार और उद्योग मंडल फिक्की ने किया था. उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों के लिए दवा क्षेत्र का उत्पादन बनाए रखने के लिए कच्चे माल की कोई कमी नहीं है. हमारी सरकार देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी तरह के कदम उठा रही है. अभी यह चिंता की बात नहीं है. गौड़ा ने कहा, कोरोना वायरस एक चुनौती है और हम इससे निपटने की जरूरत के मुताबिक सभी प्रयास कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 6 करोड़ नौकरीपेशा को लगा झटका! EPFO ने PF की दरें 0.15 फीसदी घटाईं, 7 साल में सबसे कम
पैरासिटामोल समेत कई दवाओं के एक्सपोर्ट पर बैन


मंगलवार को सरकार ने पैरासिटामोल जैसी सामान्य दवाओं समेत 25 अन्य एपीआई और दवाओं के देश से निर्यात पर रोक लगा दी थी. सरकार ने यह फैसला देश में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद दवाओं की कमी को रोकने के सिलसिले में किया है.

टिनिडेजॉल, मेट्रोनाइडेजॉल, विटामिन बी1, बी6, बी12 और प्रोजेस्टेरॉन बनाने में काम आने वाले फॉर्मूलेशन के एक्सपोर्ट पर भी रोक लगाई गई है. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने मंगलवार को इसका नोटिफिकेशन जारी किया. यह तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

ये भी पढ़ें- जॉब करने वालों और पेंशनर्स के लिए EPFO की नई सर्विस शुरू, यहां जानें सबकुछ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज