• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Dubai की तर्ज पर द‍िल्‍ली में शॉप‍िंग फेस्‍ट‍िवल आयोजन की मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने जताई इच्‍छा, ट्रेडर्स से मांगा रोडमैप

Dubai की तर्ज पर द‍िल्‍ली में शॉप‍िंग फेस्‍ट‍िवल आयोजन की मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने जताई इच्‍छा, ट्रेडर्स से मांगा रोडमैप

दिल्ली में कोविड-19 से हालात सामान्य होने पर एग्जीबिशन इंडस्ट्री को बढ़ावा देने पर सरकार विचार करेगी.

दिल्ली में कोविड-19 से हालात सामान्य होने पर एग्जीबिशन इंडस्ट्री को बढ़ावा देने पर सरकार विचार करेगी.

Exhibition Industry: एग्‍जीबिशन इंडस्ट्री से जुड़े ट्रेडर्स ने दिल्ली के स्वास्थ्य एवं उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन से मुलाकात की. जैन ने दुबई (Dubai) में होने वाले एग्जीबिशन फेयर का जिक्र करते हुए कहा क‍ि यहां भी दुबई जैसे फेयर लग सकते हैं. इसमें देश-दुनिया के ट्रेडर्स और कस्टमर्स शामिल होंगे, तो सभी का फायदा होगा. इस संदर्भ में मंत्री ने एग्जीबिशन कारोबारियों से रोडमैप भी मांगा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. दिल्ली में एग्जीबिशन और इवेंट इंडस्ट्री (Event Industry) को 18 महीने बाद काम की अनुमति मिल गई है. एग्‍जीबिशन इंडस्ट्री (Exhibition Industry) से जुड़े ट्रेडर्स ने दिल्ली के स्वास्थ्य एवं उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) से मुलाकात की. चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) की अगुवाई में हुई मीटिंग में ट्रेडर्स ने सत्येंद्र जैन का आभार भी जताया.

    सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि करीब डेढ़ साल बाद फिर से दिल्ली में एग्जीबिशन और इवेंट इंडस्ट्री को काम की परमिशन मिली है, जिसमें दिल्ली सरकार (Delhi Government) की महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

    ये भी पढ़ें: CM केजरीवाल ने किसानों की मांग को बताया जायज, कहा- केन्द्र सरकार इसपर करे विचार

    बैठक में एग्जीबिशन से जुड़े व्यापारियों ने कहा कि हमारा क्षेत्र असंगठित है. यही वजह है कि कई बार हमारी मांगों पर कम गौर किया जाता है. लंबे समय से बिजनेस ठप था. अब इसे बढ़ाने के लिए सरकारों को सहयोग करना होगा. कई देशों में एग्जीबिशन के बड़े-बड़े फेयर लगते हैं, जिसमें दूर-दूर से ट्रेडर्स और कस्टमर आकर हिस्सा लेते हैं.

    दिल्ली में भी उसी तरह एग्जीबिशन फेयर (Exhibition Fair) आयोजित होने चाहिए. इससे बिजनेस तो बढ़ेगा ही साथ ही सरकार के राजस्‍व में भी बढ़ोत्‍तरी होगी. इसल‍िए द‍िल्‍ली में भी शॉपिंग फेस्टिवल (Shopping Festival) आयोजित होने चाहिए. एग्‍जीबिशन इंडस्‍ट्री से करीब 40 हजार लोगों को रोजगार मिलता है.

    ये भी पढ़ें: दिल्ली: हिंदू कॉलेज के पूर्व छात्रों ने स्टूडियो स्थापित करने के लिए दान में दिए 44.29 लाख

    मीट‍िंग के दौरान उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन ने दुबई (Dubai) में होने वाले एग्जीबिशन फेयर/शॉप‍िंग फेस्‍ट‍िवल का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में भी दुबई जैसे फेयर लग सकते हैं. इसमें देश-दुनिया के ट्रेडर्स और कस्टमर्स शामिल होंगे, तो सभी का फायदा होगा. इस संदर्भ में मंत्री ने एग्जीबिशन कारोबारियों से एक रोडमैप भी मांगा है.

    मंत्री ने यह भी कहा क‍ि राष्ट्रीय राजधानी में किस तरह एग्जीबिशन फेयर और शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित हो सकते हैं? उन्होंने कहा कि दिल्ली में बड़े उद्योगों का स्कॉप नहीं है. प्रदूषण समेत कई अड़चनों की वजह से यहां हैवी इंडस्ट्री नहीं लग सकती. दिल्ली ट्रेडिंग हब जरूर है. इसका पुराना स्वरूप भी यही रही है. दिल्ली देश का बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन प्‍वाइंट है. ट्रेडर्स अपने आइडिया दें. दिल्ली में कार्यक्रम होंगे, तो रोजगार मिलेगा. इंडस्ट्री से अधिकतर महिलाएं जुड़ी हैं, उनका सशक्तिकरण होगा. बिजनेस होगा, तो सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा.

    दिल्ली में कोविड-19 के केस कम आ रहे हैं. हालात सामान्य होने पर एग्जीबिशन इंडस्ट्री को बढ़ावा देने पर सरकार विचार करेगी. कार्यक्रम में एक्जीबिशन इंडस्‍ट्री से निकिता आर्या, रीमा अरोड़ा, निखिल चुघ, लहर सेठी, स्वाति भसीन, निर्मल गुप्ता, शालू गुप्ता, हर्ष सिंह, रूपाली गुप्ता आदि प्रमुख रूप से शामिल हुईं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज