मई के पहले सप्ताह में निर्यात 80 प्रतिशत बढ़कर सात अरब डॉलर रहा

निर्यात 80 प्रतिशत बढ़ा

निर्यात 80 प्रतिशत बढ़ा

इस महीने के पहले सप्ताह में निर्यात पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 80 प्रतिशत बढ़कर 7.04 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

  • Share this:

नई दिल्ली: देश के निर्यात (Export) कारोबार में लगातार वृद्धि का रुख जारी है. इस महीने के पहले सप्ताह में निर्यात पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 80 प्रतिशत बढ़कर 7.04 अरब डॉलर पर पहुंच गया. वाणिज्य मंत्रालय (Ministry of Commerce) के शुरुआती आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. आंकड़ों के मुताबिक, इससे पिछले साल 2020 में एक से सात मई के दौरान 3.91 अरब डॉलर का निर्यात किया गया जबकि 2019 की इसी अवधि में 6.48 अरब डालर का निर्यात किया गया था.

इस अवधि में आयात भी 80.7 प्रतिशत बढ़कर 8.86 अरब डॉलर तक पहुंच गया जो कि पिछले साल इसी अवधि में 4.91 अरब डॉलर और 2019 में 10.39 अरब डॉलर था.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: राहत! पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ इजाफा, जानें आज 1 लीटर का भाव

10.17 अरब डॉलर का निर्यात किया
अप्रैल 2021 माह में देश का निर्यात कारोबार एक साल पहले इसी माह के मुकाबले तीन गुणा के करीब बढ़कर 30.21 अरब डॉलर रहा है. अप्रैल 2020 में लॉकडाउन के चलते देश से केवल 10.17 अरब डॉलर का निर्यात किया गया था. इस दौरान रत्न एवं आभूषण, जूट, कालीन, हस्तशिल्प, चमड़ा, इलेक्ट्रानिक सामान, तेल खल, काजू, इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम उत्पादों, समुद्री उत्पादों और रसायन का निर्यात कारोबार बेहतर रहा.

निर्यातक संगठनों के महासंघ फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गनाइजेशंस (FIEO) के अध्यक्ष एस के सराफ ने कहा कि निर्यात वृद्धि काफी उत्साहवर्धक है और निर्यातकों के पास अच्छे आर्डर मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें: मर्जर के बाद अब तक बंद हो गई 2118 बैंक की शाखाएं, चेक करें कौन-कौन से बैंक हैं इस लिस्ट में शामिल



उन्होंने कहा, ‘‘मैं सरकार से कहना चाहूंगा कि वह निर्यातकों की सुविधा के लिये भारत से वाणिज्यिक वसतु निर्यात योजना (एमईआईएस) और निर्यात उत्पादों पर शुल्क एवं करों की वापसी की आरओडीटीईपी दरों पर गौर करे तथा इसके तहत जल्द से जल्द इसकी घोषणा करे क्योंकि निर्यातकों के मार्जिन पर इसका प्रभाव पड़ रहा है.’’

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज