लाइव टीवी

कोरोना वायरस की वजह से नहीं होगी आपकी नौकरी पर संकट! सरकार ने कही ये बात

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 5:31 PM IST
कोरोना वायरस की वजह से नहीं होगी आपकी नौकरी पर संकट! सरकार ने कही ये बात
जॉब कट

श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) ने सभी राज्यों को एक खास एडवाइजरी जारी किया है. इसमें जॉब और पेमेंट में कटौती करने बचने को कहा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 5:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को सोमवार को एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें सख्ती से कहा गया है कि COVID-19 आपदा की वजह से कर्मचारियों को न तो टर्मिनेट किया जाए और न ही पेमेंट काटा जाएगा. यह एडवाइजरी श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के सचिव की तरफ से जारी किया गया है.

इसमे कहा गया है कि इस समय अगर किसी कर्मचारी को टर्मिनेट कर दिया जाता है तो मौजूदा संकट की स्थिति और भी गहरी होगी. इससे कर्मचारियों के वित्तीय स्थिति पर भी असर पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी ने की भारत की तारीफ, जल्द करने वाली है बड़ा निवेश

इन कर्मचारियों का रखें विशेष ख्याल



इसके मुताबिक, कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से उत्पन्न हुई स्थिति को देखते हुए कुछ पब्लिक और प्राइवेट नियोक्ताओं से आग्रह किया जाता है कि वो अपने कर्मचारियों को टर्मिनेट न करें. इसमें विशेष तौर पर उन कर्मचारियों को ख्याल रखा जो कैजुअल या कॉन्ट्रैक्चुअल तौर पर काम करते हैं. इन कर्मचारियों की सैलरी में भी कोई कटौती न की जाए.



इस बात का भी ध्यान रखें नियोक्ता
कहा गया है कि अगर कोई कर्मचारी कोरोना वायरस आपदा की वजह से छुट्टी लेता है तो उसकी सैलरी में कोई कटौती न की जाए. साथ ही, यह भी कहा गया कि अगर COVID-19 की वजह से ऑफिस बंद करना पड़ रहा है तो यह माना जाएगा कि कर्मचारी ड्यटी पर है. गौरतलब है कि कई शहरों में लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके बाद कर्मचारियों और कंपनियों के लिए भी परेशानियां खड़ी हो गई है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus: LIC ने लिया बड़ा फैसला, करोड़ों ग्राहकों को मिलेगी राहत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 5:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर