लाइव टीवी

बिजली चोरी रोकने के लिए सरकार का बड़ा कदम, अब होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 9:35 AM IST
बिजली चोरी रोकने के लिए सरकार का बड़ा कदम, अब होगी रियल टाइम मॉनिटरिंग
डेडिकेटेड संस्था डिस्कॉम घाटे की रियल टाइम मॉनिटरिंग करेगी

ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of Power) इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक डेडिकेटेड संस्था बनाने की योजना पर काम कर रहा है. ये संस्था इस बात की रियल टाइम मॉनिटरिंग (Real Time Monitoring) करेगी कि कौन सा राज्य बिजली चोरी रोकने के लिए क्या कदम उठा रहा है और उसी आधार पर आर्थिक मदद दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 9:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिजली चोरी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने नई रणनीति तैयार की है. ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of Power) इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक डेडिकेटेड संस्था बनाने की योजना पर काम कर रहा है. ये संस्था इस बात की रियल टाइम मॉनिटरिंग (Real Time Monitoring) करेगी कि कौन सा राज्य बिजली चोरी रोकने के लिए क्या कदम उठा रहा है और उसी आधार पर आर्थिक मदद दी जाएगी. संस्था तय समय में डिस्कॉम (Discom) को प्रीपेड मीटर (Prepaid Meter) लगाने में भी मदद करेगी.

CNBC आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, सरकार ने चौबीसों घंटे बिजली देने के लिए नई योजना बनाई है. बिजली चोरी रोकने के लिए डेडिकेटेड संस्था बनाने की योजना है. डेडिकेटेड संस्था सेंट्रलाइज्ड डेटा मैनेजमेंट का काम करेगी. इसके अलावा बिजली चोरी रोकने के लिए तीन साल में 24 करोड़ प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने की योजना है. बिजली वितरण घाटा 15% से कम करने का टारगेट है.

ये भी पढ़ें: अब तेजस ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर यात्रा करना पड़ेगा महंगा, देने होंगे एक्स्ट्रा चार्ज



बता दें कि बजट (Budget 2020) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि अगले तीन साल के भीतर देश भर में प्रीपेड मीटर लगाये जाने की घोषणा की है. इस योजना के तहत पुराने मीटरों को धीरे-धीरे हटाया जाएगा. प्रीपेड मीटरों के जरिए बिजली कंपनी चुनने की आजादी होगी.

ये भी पढ़ें: यहां 15 फरवरी से मुफ्त में मिलेंगे FASTag, जानें कब तक है ऑफर!

क्या होता है प्रीपेड मीटर?
सामान्य मीटर में पहले बिजली यूज करते हैं, फिर बिल आता है, लेकिन प्रीपेड में पहले रीचार्ज करना होगा फिर बिजली इस्तेमाल कर सकेंगे.

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:

16 मार्च से बदल जाएंगे SBI, ICICI और HDFC बैंक के ATM से पैसे निकालने के नियम, यहां जानिए सबकुछ
14 करोड़ किसानों को अब 6000 रु वाली किसान सम्मान निधि के साथ लाखों के फायदे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 6:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर