होम /न्यूज /व्यवसाय /पांच और आठ सीटर वाहनों में पीछे बीच वाले के लिए कैसी होती है सीट बेल्‍ट, जानें

पांच और आठ सीटर वाहनों में पीछे बीच वाले के लिए कैसी होती है सीट बेल्‍ट, जानें

कई वाहनों के मॉडल में पीछे दो सीट बेल्‍ट की व्‍यवस्‍था होती है.

कई वाहनों के मॉडल में पीछे दो सीट बेल्‍ट की व्‍यवस्‍था होती है.

ट्रांसपोर्ट एक्‍सपर्ट अनिल छिकारा ने बताया कि सड़क हादसों में वाहन सवारों की जानें बचाने के लिए सीट बेल्‍ट बहुत ही जरूर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्‍ली. टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस पी. मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत के बाद सीट बेल्‍ट का मुद्दा चर्चा में है. पिछली सीट पर बैठने वाले यात्री के लिए सीट बेल्‍ट अनिवार्य है. लेकिन सवाल उठता है कि पांच और आठ सीटर वाहनों में पीछे मध्‍य में बैठने वाले यात्री के लिए सीट बेल्‍ट का क्‍या प्रावधान है. एक्‍सपर्ट बताते हैं कि कई कंपनियों के शुरुआती मॉडल में मध्‍य में बैठने वाले के लिए सीट बेल्‍ट नहीं होती है.

ट्रांसपोर्ट एक्‍सपर्ट अनिल छिकारा ने बताया कि सड़क हादसों में वाहन सवारों की जान बचाने के लिए सीट बेल्‍ट बहुत ही जरूरी है. लेकिन सवाल उठता है कि पांच और आठ सीटर वाहन वाहनों में मध्‍य में बैठने वाले लोगों के लिए सीट बेल्‍ट का प्रॉपर प्रावधान नहीं है.

पीछे बीच में बैठने वाले के लिए सीट बेल्‍ट का नहीं है प्रावधान.

कई कंपनियों के मॉडल में पीछे बीच में बैठने वाले के लिए सीट बेल्‍ट का नहीं है प्रावधान.

कई कंपनियों के शुरुआती मॉडल में बीच में बैठने वाले के यात्री के लिए सीट बेल्‍ट नहीं लगी होती है. जिन मॉडलों में बीच में बैठने वाले के लिए सीट बेल्‍ट लगी भी होती है वो थ्री प्‍वाइंट वाली बेल्‍ट नहीं लगी होती है, फ्लाइट जैसी बेल्‍ट होती है. अनिल छिकारा ने सुझाव दिया कि अन्‍य सीटों की तरह इस सीट पर बैठने वाले यात्री के लिए भी सीट बेल्‍ट थ्री प्‍वाइंट वाली लगी होनी चाहिए, जिससे हादसे के समय कम से कम नुकसान हो.

ये भी पढ़ें: वर्ष 2024 तक सड़क हादसों में 50 फीसदी तक आ सकती है कमी, नितिन गडकरी ने बताया तरीका

वहीं, इस संबंध में लेक्‍सस के प्रेसीडेंट नवीन सोनी बताते हैं कि कुछ वाहनों में बीच वाली सवारी के लिए थ्री प्‍वाइंट वाली सीट बेल्‍ट होती है, हालांकि इस तरह के वाहन बाहर से आते हैं. देश में बनने वाले वाहनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए फ्लाइट जैसी सीट बेल्‍ट लगी होती हैं, जिसे बांधकर नुकसान को कम किया जा सकता है.

Tags: Road accident, Road Accidents, Road and Transport Ministry

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें