कार चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! 1 दिसंबर से लागू होगा हाइवे पर नया नियम, सरकार ने राज्यों को दिए ये निर्देश

रवि सिंह | News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 12:44 PM IST
कार चलाने वालों के लिए बड़ी खबर! 1 दिसंबर से लागू होगा हाइवे पर नया नियम, सरकार ने राज्यों को दिए ये निर्देश
परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों को FASTag की बिक्री के लिए जगह मुहैया कराने की गुजारिश की.

परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों को FASTag की बिक्री के लिए जगह मुहैया कराने की गुजारिश की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2019, 12:44 PM IST
  • Share this:
परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Transport and Highways) ने सभी राज्यों को लिखा है कि वो रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (Regional Transport Offices) में जगह मुहैया कराए जिससे कि फास्टैग (FASTag) की बिक्री के लिए प्वाइंट बनाया जा सके. बता दें कि सरकार ने इस साल 1 दिसम्बर से राष्ट्रीय राजमार्गों (National Highways) पर के सभी टोल प्लाजा पर सिर्फ फास्टैग (FASTag) से टोल भुगतान स्वीकार करने का फैसला लिया है.

क्या है फास्टैग?
FASTag एक वाहन की विंडस्क्रीन से जुड़ा हुआ एक उपकरण है. यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक पर आधारित है. इससे गाड़ी यदि चल भी रही है तो टोल बूथ से गुजरने पर अपने आप ही रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. टोल का किराया सीधे बैंक खाते से काट लिया जाता है जो कि FASTag से जुड़ा हुआ है. ये भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी! दोगुनी पेंशन समेत इन दो बड़े फैसलों पर आज लग सकती है मुहर



फास्टैग के फायदे
इसके चलते ड्राइवर को टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ता है. FASTag वाली गाड़ी जब टोल से गुजरेगी तो पैसे अपने आप कट जाएंगे. इसके जरिए नगद में लेन-देन बंद हो जाएगा. FASTag से डिजिटल भुगतान होता है. इसमें पहले ही राशि ली जाती है.

1 दिसंबर से लागू होगा नियम
Loading...

सरकार ने इस साल 1 दिसम्बर से सभी नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर सिर्फ फास्टैग से टोल भुगतान स्वीकार करने का फैसला किया है.जिसके लिए सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर 1 दिसम्बर से सभी लेन को फास्टैग लेन बनाया जाएगा.बिना फास्टैग वाले वाहनों से दोगुना टोल वसूला जाएगा.

ये भी पढ़ें: SBI के बाद अब इस सरकारी बैंक ने लागू किया RBI का नया नियम! ग्राहकों को सीधे मिलेगा बड़ा फायदा

फास्टैग को सख्ती से अमल में लाने के निर्देश
परिवहन विभाग के सर्कुलर में फास्टैग को सख्ती से अमल में लाने के निर्देश दिए गए हैं. फास्टैग से डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा साथ ही टोल पर बेवजह लगने वाले ट्रैफिक जाम से भी बचा जा सकेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 12:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...