लाइव टीवी

धनतेरस पर हो सकती है सोने-चांदी की रिकॉर्ड बिक्री, यहां 3 फीसदी सस्ते में खरीदें सोने के सिक्के

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 6:46 PM IST
धनतेरस पर हो सकती है सोने-चांदी की रिकॉर्ड बिक्री, यहां 3 फीसदी सस्ते में खरीदें सोने के सिक्के
सोने के सिक्के

MMTC ने राजधानी दिल्ली में 5 स्थानों पर स्वर्ण उत्सव प्रदर्शनी का आयोजन किया है जहां इंडिया गोल्ड कॉइन (India Gold Coin) महात्मा गांधी की तस्वीर वाले ​सिक्के पर 3 फीसदी की छूट दी जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 6:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) का असर ना सिर्फ ऑटोमोबाइल, टेक्सटाइल या रियल एस्टेट क्षेत्र पर पड़ा है बल्कि इसका असर सोने-चांदी (Gold-Silver) की बिक्री में भी देखने को मिल रहा है. नवरत्न कंपनी मेटल्स एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (MMTC) के CMD का कहना है कि पिछले साल के नवरात्र के मुकाबले इस बार सोने-चांदी के आभूषणों की बिक्री 10 से 15 फीसदी कम हुई है.

सोने के आभूषणों की मांग में तेजी
हालांकि उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में स्थिरता आने से नवरात्र के बाद इसकी बिक्री बढ़ी है और धनतेरस और दीवाली तक इसकी रिकॉर्ड बिक्री देखने को मिलेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में स्थिरता और अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर (Trade War) पर बातचीत खत्म होने पर देश मे सोने और सोने के आभूषणों की मांग में तेजी देखने को मिलेगी.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! कल से SBI समेत सभी सरकारी बैंक आपके पड़ोस में आकर देंगे सस्ते में लोन!


मिल रही 3 फीसदी की छूट
राजधानी दिल्ली में 5 स्थानों पर MMTC ने स्वर्ण उत्सव प्रदर्शनी का आयोजन किया है जहां लोग सोने, चांदी और हीरे के आभूषण का दीदार और खरीदारी कर पाएंगे. देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस अवसर पर कंपनी ने इंडिया गोल्ड कॉइन पर जिसमें महात्मा गांधी की तस्वीर अंकित है उस पर 3 फीसदी की छूट देने का ऐलान किया है. 8 दिनों यानी 26 अक्टूबर तक चलने वाले इस स्वर्ण उत्सव प्रदर्शनी में चांदी के 50 ग्राम के रंगीन सिक्के भी लोगों को खूब भा रहे हैं.
Loading...

इन चीजों की भी लगाई प्रदर्शनी
इन सिक्कों में गणेश-लक्ष्मी, मां दुर्गा,शिव-पार्वती, राधा कृष्ण और साईं बाबा की रंगीन तस्वीरें अंकित हैं. प्रदर्शनी में कंपनी ने बेंगलुरु, चेन्नई और जयपुर डिजाइन के ख़ास पारम्परिक हल्के आभूषणों की प्रदर्शनी भी लगाई है. इसके अलावा सांची स्टर्लिंग चांदी के बर्तन, सोने के हालमार्क प्रमाणित और हीरो से जड़ित आभूषण, सोने व चांदी के 999 शुद्धता वाले मेडालियंस और राशि पत्थरों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है. उत्सव प्रदर्शनी का आयोजन दिल्ली के पांच अलग-अलग स्थानों एमएमटीसी हाउसिंग कॉलोनी के सामुदायिक केंद्र, दक्षिण दिल्ली,लोधी रोड पर एससीओपीई कॉम्प्लेक्स आउटलेट, शाहदरा में क्रॉस रिवर मॉल और झंडेवालान के दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय और बाबा खड़कसिंह मार्ग स्थित 'फुलकारी' में किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: 

एक महीने में 1,900 रुपये सस्ता हो चुका सोना, जानिए कब है खरीदने का बेहतर मौका
जल्दी करें! अभी तक नहीं भरा है इनकम टैक्स रिटर्न तो 31 अक्टूबर तक है मौका
LIC पॉलिसी का प्रीमियम भरना भूल गए तो न लें टेंशन! यहां जानें सभी नियम


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 5:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...