लाइव टीवी
Elec-widget

प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने उठाया दूसरा बड़ा कदम!

भाषा
Updated: December 1, 2019, 3:58 PM IST
प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने उठाया दूसरा बड़ा कदम!
MMTC ने तुर्की से 11 हजार टन प्याज मंगाने का ठेका दिया

सरकारी कंपनी एमएमटीसी (MMTC) ने तुर्की से 11 हजार टन प्याज मंगाने का ठेका दिया है. प्याज के आयात के लिये दिया गया दूसरा ठेका है. कंपनी पहले ही मिस्र से 6,090 टन प्याज का आयात का आर्डर दे चुकी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी कंपनी एमएमटीसी (MMTC) ने प्याज की बढ़ती कीमतों (Onion Prices) पर लगाम लगाने के प्रयासों के तहत तुर्की से 11 हजार टन प्याज आयात (Onion Import) करने का नया ठेका दिया है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. यह एमएमटीसी द्वारा प्याज के आयात के लिये दिया गया दूसरा ठेका है. कंपनी पहले ही मिस्र से 6,090 टन प्याज का आयात का आर्डर दे चुकी है.

कैबिनेट ने 1.2 लाख टन प्याज आयात की दी मंजूरी- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने 1.2 लाख टन प्याज आयात करने की मंजूरी दी है. देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज की खुदरा कीमतें 75 से 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाने के बाद इसकी आपूर्ति बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने इसके आयात सहित कई कदम उठाए हैं. प्याज निर्यात पर रोक लगायी जा चुकी है और थोक व खुदरा विक्रेताओं के लिए प्याज के भंडार की अधिकतम सीमा तय कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें: आपके पास भी है ये खाता तो आसानी से मिलेगा लोन, जानिए कैसे

11 हजार टन प्याज मंगाने का करार- सूत्रों के अनुसार, एमएमटीसी ने तुर्की से 11 हजार टन प्याज मंगाने का करार किया है. इसके तहत अगले साल जनवरी से प्याज की खेप मिलने की शुरुआत की उम्मीद है. मिस्र से 6,090 टन प्याज इस महीने के दूसरे सप्ताह में मुंबई के जवाहर नेहरू पोर्ट टर्मिनल पर पहुंच सकता है.

प्याज के भाव पर नियंत्रण के लिये गृहमंत्री अमित शाह की अगुवाई में मंत्रियों का एक समूह बनाया गया है. इसमें वित्त मंत्री, उपभोक्ता मामलों के मंत्री, कृषि मंत्री और सड़क परिवहन मंत्री भी रखे गए हैं.

सरकारी स्टोरेज में सड़ गया 32 हजार टन प्याज- संसद में केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि इस साल बारिश और बाढ़ के चलते प्याज की पैदावार में 26 फीसदी तक गिरावट आई है. उन्होंने यह भी कहा कि 65,000 टन प्याज का बफर स्टॉक था, जिसमें 50 फीसदी प्याज सड़ गया है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

IDBI बैंक के ग्राहकों को झटका, कम बैलेंस होने के कारण ATM ट्रांजैक्शन हुआ फेल तो देना होगा 20 रुपए चार्ज
SBI ग्राहक ध्यान दें! 31 दिसंबर तक जरूर कर लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे ATM से पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 3:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...