लाइव टीवी

इस देश से 6,090 टन प्याज आयात करेगी सरकार, जानिए आपको कितनी मिलेगी राहत

भाषा
Updated: November 25, 2019, 10:48 PM IST
इस देश से 6,090 टन प्याज आयात करेगी सरकार, जानिए आपको कितनी मिलेगी राहत
MMTC ने 6090 टन प्याज आयात करने का अनुबंध किया है.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी MMTC ने ​विदेशों से 6,090 टन प्याज आयात (Onion Import) करने का फैसला लिया है. पिछले सप्ताह ही केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज आयात करने की मंजूरी दी थी.

  • भाषा
  • Last Updated: November 25, 2019, 10:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज (Latest Onion Price) के चढ़ते दाम पर अंकुश लगाने के लिये और आपूर्ति बढ़ाने को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी MMTC ने विदेशों से 6,090 टन प्याज आयात (Onion Import) का अनुबंध किया है. एक न्यूज एजेंसी ने अपने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है.

100 रुपये प्रति किलो के पार जा चुका है प्याज का भाव
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह ही 1.2 लाख टन प्याज आयात को मंजूरी दी थी. सरकार ने 100 रुपये प्रति किलो पर पहुंचे प्याज के खुदरा दाम (Retail Price of Onion) पर अंकुश लगाने के लिये यह फैसला किया. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्याज का दाम 70 रुपये किलो के आसपास चल रहा है.

मिस्त्र से आयात किया जाएगा प्याज

उपभोक्ता मामले सचिव ए के श्रीवास्तव ने प्याज के दाम, उसकी आपूर्ति और दाम को लेकर विभिन्न राज्य सरकारों के साथ समीक्षा बैठक की थी. सू्त्रों ने बताया कि MMTC ने 6,090 टन प्याज का अनुबंध किया है. यह अनुबंध मिस्र (Egypt) से किया गया है और इसकी खेप जल्द ही मुंबई बंदरगाह पर पहुंच जायेगी.

ये भी पढ़ें: EPFO ने किया अलर्ट! इस बात का रखें ध्यान नहीं तो आपको हो सकता है नुकसान
 

Loading...

सूत्रों के अनुसार MMTC को जहां एक तरफ प्याज के आयात का काम दिया गया है वहीं सहीकारी क्षेत्र की संस्था NAFED रसोई में काम आने वाली इस महत्वपूर्ण सामग्री की घरेलू बाजार में आपूर्ति करेगी.

इस साल 26 फीसदी कम पैदावार होने की संभावन
खाद्य मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने 19 नवंबर को कहा था कि खरीफ और खरीफ के आखिरी दौर में होने वाली प्याज की पैदावार में 26 फीसदी तक कमी आने का अनुमान है. प्याज का उत्पादन 2019-20 के खरीफ मौसम में घटकर 52 लाख टन रहने का अनुमान व्यक्त किया गया. इससे प्याज की आपूर्ति और दाम पर दबाव बढ़ गया.

ग्राहकों को नहीं मिलेगा कुछ खास फायदा
एक आधिकारीक बयान के हवाले से द​ इकोनॉमिक टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राज्यों को डिस्ट्रीब्युशन के लिए प्याज मुहैया कराया जा रहा है. मुंबई में यह 52—55 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव में दिया जाएगा. वहीं, दिल्ली के लिए यह 60 रुपये प्रति किलोग्राम होगा. हालांकि, मौजूदा समय में 80—100 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर प्याज खरीदने वाले ग्राहकों के लिए इससे कुछ खास राहत नहीं मिल सकेगी.



ये भी पढ़ें: 80 फीसदी लोगों ने माना, आधार से बढ़ी सहूलियतें: सर्वे

दिल्ली सरकार ने केन्द्र सरकार से नहीं की प्याज की मांग
राज्य सरकार आयातित प्याज को अपनी सुविधाओं के माध्यम से अपने राज्यों में ले जा सकते हैं. हालांकि, उनके पास नाफेड की ट्रांसपोर्टेशन सुविधा का भी विकल्प मिलेगा. बता दें ​आयात किए जाने वाले प्याज मुंबई पहुंचेंगे. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि केन्द्र सरकार को आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, केरल, और सिक्कीम समेत कई राज्यों ने आर्डर दिया है. दिल्ली सरकार से अभी तक प्याज को लेकर केन्द्र से कोई मांग नहीं की गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 10:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...