अच्छी खबर: Mobile Wallet जल्द ही Bank Account की तरह करेंगे काम

 मैक्सिमम बैलेंस की लिमिट पहले ही हाे चुकी है दाेगुनी

मैक्सिमम बैलेंस की लिमिट पहले ही हाे चुकी है दाेगुनी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पिछले सप्ताह 3 ऐसे कदम उठाए, जिनके अमल में आने के बाद जल्द ही मोबाइल वॉलेट (Mobile Wallet) पर बैंक अकाउंट (Bank Account) की सारी सुविधाएं मिलने लगेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 9:28 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. आने वाले समय में आपका माेबाइल वॉलेट ही आपके बैंक अकाउंट की तरह काम करेगा. देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पिछले सप्ताह 3 ऐसे कदम उठाए, जिनके अमल में आने के बाद जल्द ही मोबाइल वॉलेट (Mobile Wallet) पर बैंक अकाउंट (Bank Account) की सारी सुविधाएं मिलने लग जाएगी. मोनेटरी पॉलिसी की बैठक में RBI द्वारा उठाए गए इन कदमों से Mobile Wallet और सक्षम बन सकेंगे. RBI ने मोबाइल वॉलेट्स को मंजूरी दी है कि वे अपने ग्राहकों को RTGS और NEFT के जरिये पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा दे सकते हैं. अब तक मोबाइल वॉलेट फंड्स ट्रांसफर करने के लिए UPI का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा RBI ने मोबाइल वॉलेट्स के लिए इंटरऑपरेटेबिलिटी (interoperability ) यानी एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में फंड्स ट्रांसफर की फैसिलिटी को अनिवार्य कर दिया है. 





मैक्सिमम बैलेंस की लिमिट पहले ही हाे चुकी है दाेगुनी



इसके अलावा RBI ने मोबाइल वॉलेट की मैक्सिमम बैलेंस लिमिट को पहले ही दोगुना कर दिया है. जिसके बाद अब यूजर अब अपने वॉलेट में 1 लाख रुपये के बदले 2 लाख रुपये तक रख सकेंगे. RBI ने ये तीनों कदम अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल ट्रांजैक्शन अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के मकदस से उठाया है. इससे आपका मोबाइल वॉलेट जल्द ही बैंक अकाउंट की तरह काम करने लगेगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के इस कदम से अब यूजर एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में आसानी से फंड्स ट्रांसफर कर सकेंगे. उदाहरण के लिए Paytm यूजर अब PhonePe वॉलेट में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे NEFT और RTGS की मंजूरी मिलने से अब आसानी से वॉलेट से किसी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. साथ ही ATM से पैसे भी निकाल सकेंगे.


ये भी पढ़ें - जनधन खाता खाेलने में निजी बैंक फिसड्डी, सरकारी बैंकों ने 3 कराेड़ ताे प्राइवेट ने खाेले सिर्फ 55 हजार अकाउंट



रविवार काे 14 घंटे नहीं काम नहीं करेगा RTGS



पैसें ट्रासंफर से जुड़ा काेई भी काम आप इस सप्ताह शनिवार तक निपटा ले. ऐसा इसलिए क्याेंकि 18 अप्रैल यानि रविवार काे रात बजे से दाेपहर 2 बजे तक RTGS सेवा काम नहीं करेगी. रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इसकी जानकारी दी है. साथ में यह भी बताया है कि इस दाैरान मनी ट्रांसफर का काम नहीं हाे सकेगा. वजह बताते हुए RBI ने कहा कि आपदा के समय RTGS सिस्टम की रिकवरी स्पीड काे बढ़ाने के लिए 18 अप्रैल काे RTGS की टेक्निकल टीम इसके अपग्रेडेशन पर काम करने वाली है, जिसके चलते सेवाएं बाधित रहेगी. साथ में यह भी कहा गया है कि 17 अप्रैल समाप्त हाेने के बाद 18 अप्रैल काे रात 12.01 मिनट से दाेपहर 2 बजे तक RTGS काम नहीं करेगा.  आरबीआई ने ग्राहकाें से अपील की है कि अगले रविवार काे इस शेड्यूल का विशेष ध्यान रखकर ही अपने पेमेंट ऑपरेशंस की प्लानिंग करे.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज