मोदी सरकार 2.0 का 7वां दिन: आम आदमी को 3 बड़े तोहफे और एक झटका

मोदी सरकार 2.0  का 7वां दिन: आम आदमी को 3 बड़े तोहफे और एक झटका
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का 7वां दिन खास रहा. सरकार गठन के 7 दिन बाद आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार ने आम आदमी को जहां तीन बड़े तोहफे दिए. वहीं दूसरी ओर सरकार का एक फैसला लोगों की जेब पर भारी पड़ा.

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का 7वां दिन खास रहा. सरकार गठन के 7 दिन बाद आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार ने आम आदमी को जहां तीन बड़े तोहफे दिए. वहीं दूसरी ओर सरकार का एक फैसला लोगों की जेब पर भारी पड़ा.

  • Share this:
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का 7वां दिन खास रहा. सरकार गठन के 7 दिन बाद आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार ने आम आदमी को जहां तीन बड़े तोहफे दिए. वहीं दूसरी ओर सरकार का एक फैसला लोगों की जेब पर भारी पड़ा. बता दें कि 30 मई को मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. RBI ने रेपो रेट कम कर लोगों को सबसे बड़ा तोहफा दिया. लेकिन इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDA ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को 21 फीसदी तक महंगा कर लोगों को झटका दिया. आइए जानते हैं आम आदमी को क्या-क्या मिले तोहफे?

पहला तोहफा- रेपो रेट में कटौती
RBI ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की है. रेपो रेट में कटौती होने से बैंक सस्ती दर पर नए लोन देंगे और आपकी होम या ऑटो लोन की ईएमआई पहले के मुकाबले कम हो जाएगी. अगर आपने 30 लाख रुपये का होम लोन लिया हुआ है. वहीं, इसकी अवधि 20 साल है. मौजूदा दर 8.60 फीसदी के हिसाब से आपकी EMI 26,225 रुपये बैठती है. अब बैंक भी आरबीआई के बाद 0.25 फीसदी दरें घटाने का फैसला लेता है तो नई ब्याज दर 8.35 हो जाएगी. अब आपकी नई EMI 25,751 रुपये होगी. इस तरह से आप हर महीने 474 रुपये की बचत कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: ईमानदार टैक्सपेयर्स को मिलेगा इनाम, बजट में सरकार कर सकती है नई स्कीम का ऐलान
दूसरा तोहफा- RBI ने NEFT और RTGS के चार्ज हटाए


आरबीआई ने RTGS और NEFT पर बैंकों के साथ अपनी ओर से वसूले जाने वाले चार्जेस को पूरी तरह से हटा दिया है. इसका मतलब साफ है कि ग्राहक अब बैंकों की ओर से वसूले जाने वाले चार्जेस ही चुकाएंगे. ऐसे में RTGS और NEFT करना सस्ता हो जाएगा.

तीसरा तोहफा- ATM ट्रांजैक्‍शन चार्ज होंगे खत्म
RBI की ओर से ATM ट्रांजैक्‍शन चार्ज को लेकर भी बड़े फैसले लेने के संकेत दिए गए हैं. केंद्रीय बैंक ने बैठक में एक समिति का गठन करने का निर्णय लिया है. इस समिति के जरिए ATM शुल्क से जुड़े मामलों की समीक्षा की जाएगी.

ये भी पढ़ें: कौन है रिशद प्रेमजी, जिनको मिली 1.76 लाख करोड़ की कंपनी की कमान

झटका- महंगा हुआ गाड़ियों का इंश्योरेंस
कार और दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) 16 जून से महंगा हो जाएगा. बीमा नियामक इरडा ने वाहनों की कुछ श्रेणियों के लिए अनिवार्य थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में 21 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. सामान्य तौर पर, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम की दरों को एक अप्रैल से संशोधित किया जाता है. हालांकि, 2019-20 के लिए नई दरें 16 जून से लागू होगी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading