Home /News /business /

Modi Cabinet Decision: 7,287 गांवों को टेलिकॉम सुविधा से जोड़ने का फैसला, USOF योजना को मिली मंजूरी

Modi Cabinet Decision: 7,287 गांवों को टेलिकॉम सुविधा से जोड़ने का फैसला, USOF योजना को मिली मंजूरी

अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में गांवों को मोबाइल कनेक्टिविटी से जोड़ने को लेकर अहम फैसले किए गए. कैबिनेट ने पांच राज्यों के 7,287 गांवों में मोबाइल संपर्क के प्रावधान के लिए यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड यानी यूएसओएफ (USOF) के उपयोग को मंजूरी दे दी जिसकी अनुमानित लागत 6,466 करोड़ रुपये है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में गांवों को मोबाइल कनेक्टिविटी से जोड़ने को लेकर अहम फैसले किए गए. कैबिनेट ने पांच राज्यों के 7,287 गांवों में मोबाइल संपर्क के प्रावधान के लिए यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड यानी यूएसओएफ (USOF) के उपयोग को मंजूरी दे दी जिसकी अनुमानित लागत 6,466 करोड़ रुपये है.

    बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक में लिए फैसलों की जानकारी दी. ठाकुर ने बताया कि सरकार ने उन जगहों को टेलिकॉम सुविधा से जोड़ने का फैसला किया है, जहां वर्तमान में मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है.

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र और ओडिशा के 44 आकांक्षी जिलों के इन अछूते गांवों को 4जी आधारित मोबाइल सेवाएं मिलेंगी. इस तरह कुल 7,287 गांवों को दूरसंचार टावर और सेवाएं मिलेंगी और लाखों लोगों को कनेक्टिविटी मिलेगी.”

    ये भी पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब क्रेडिट कार्ड के जरिये EMI पर करेंगे खरीदारी तो लगेगा चार्ज और टैक्‍स, चेक करें डिटेल्‍स

    पीआईबी के मुताबिक इस परियोजना को यूएसओएफ वित्त पोषित करेगी और इसे समझौते पर हस्ताक्षर करने के 18 महीने के भीतर पूरा किया जाएगा. चिन्हित अछूते गांवों में 4जी मोबाइल सेवाओं से संबंधित कार्य को मौजूदा यूएसओएफ प्रक्रियाओं के अनुसार खुली प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के जरिए पूरा किया जाएगा.

    Tags: Anurag thakur, Modi cabinet, Modi cabinet meeting

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर