केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला! अब पशुओं के लिए भी चलेंगी एम्बुलेंस, पढ़ें और क्या अहम फैसले लिए गए

Modi govt cabinet expansion: अनुराग ठाकुर बने खेल मंत्री, पीएम मोदी ने दिया प्रमोशन (FILE PHOTO)

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैबिनेट में लिए गए अहम फैसले की घोषणा की.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैबिनेट में लिए गए अहम फैसले की घोषणा की. इस दौरान अनुराग ठाकुर ने ग्रामीण भारत के लिए अहम फैसला लिया और ऐलान किया है कि अब पशुओं के लिए भी एम्बुलेंस चलेगी.

    इसके अलावा उन्होंने कहा कि नागरिकों को राष्ट्रीय आयुष मिशन 2025-26 के तहत मिलने वाले लाभ जारी रहेंगे. इसके तहत आयुष कॉलेजों के अलावा आयुष अस्पताल बनाए जाएंगे. राष्ट्रीय आयुष मिशन को वित्तीय वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है. इसमें कुल 4607 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देशभर में 12,000 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किए जाएंगे. 6 आयुष कॉलेज, 12 आयुष पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट का निर्माण किया जाएगा.10 अंडर ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट के इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड किया जाएगा.

    डीए में 11 फीसदी का इजाफा
    कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर लगी रोक हटाने का फैसला लिया गया है. कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी डीए (Dearness Allowance) को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है. इस तरह डीए में कुल 11 फीसदी का इजाफा हुआ है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ये निर्णय लिया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.