लाइव टीवी

मोदी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, लॉकडाउन में दी ये छूट

News18Hindi
Updated: April 2, 2020, 8:07 PM IST
मोदी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, लॉकडाउन में दी ये छूट
कीटनाशक, बीज की बिक्री को इजाजत

COVID-19: सरकार ने लॉकडाउन के दौरान किसानों को फसलों की कटाई के लिए हार्वेस्टिंग मशीनों के ट्रांसपोर्टेशन की छूट दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते लॉकडाउन में किसानों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने लॉकडाउन के दौरान किसानों को फसलों की कटाई के लिए हार्वेस्टिंग मशीनों के ट्रांसपोर्टेशन की छूट दी है. केंद्रीय कृषि मंत्री (Union Agriculture Minister) नरेंद्र तोमर ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देशभर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किसानों को फसलों की कटाई की इजाजत दी है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, हम देशभर में भोजन और अन्य जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं. कृषि हमारे देश की एक प्रमुख गतिविधि है. इसको ध्‍यान में रखते हुए कीटनाशकों, उर्वरकों, बीजों की बिक्री को लॉकडाउन से छूट दी गई है. ये भी पढ़ें: आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के तहत होगा कोरोना का इलाज, जानें कितना हेल्थ कवर है जरूरी





फसल की कटाई के लिए कोई पाबंदी नहीं
यह निर्देश रबी की खेती में किसानों को हो रही परेशानी को देखते हुए जारी की गई है. इसके साथ ही इसका उद्देश्य कोरोना वायरस के फैलने पर अंकुश पाने के लिए घोषित देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान किसानों मंडियों तक पहुंचने की छूट देना है. इसके अलावा, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) संचालन समेत कृषि उत्पादों की खरीदारी करने वाली एजेंसियां, एपीएमसी द्वारा संचालित या राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित मंडियों को छूट दी गई है. निर्देश में कहा गया है कि लॉकडाउन की अवधि में उर्वरक की दुकानें और कृषि मशीनरी भाड़ा केंद्र संचालन में रहेंगे.

ये भी पढ़ें: कल से आपके खाते में इतने रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार, इन लोगों को करना होगा इंतजार
First published: April 2, 2020, 8:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading