सिक्कों की ढलाई बंद, अब मोदी सरकार का नया फैसला!

सरकार ने सिक्कों की ढलाई पूरी तरह बंद करने के निर्णय को पलटते हुए चारों टकसालों को फिर से ढलाई शुरू करने को कहा है.

News18Hindi
Updated: January 13, 2018, 8:38 PM IST
सिक्कों की ढलाई बंद, अब मोदी सरकार का नया फैसला!
सरकार ने सिक्कों की ढलाई पूरी तरह बंद करने के निर्णय को पलटते हुए चारों टकसालों को फिर से ढलाई शुरू करने को कहा है.
News18Hindi
Updated: January 13, 2018, 8:38 PM IST
सरकार ने सिक्कों की ढलाई पूरी तरह बंद करने के निर्णय को पलटते हुए चारों टकसालों को फिर से ढलाई शुरू करने को कहा है. हालांकि, उन्हें यह काम धीमी रफ्तार से करने को कहा गया है. उद्योग जगत के सूत्रों ने यह जानकारी दी. बता दें कि नोटबंदी के बाद हाल में खबर आई थी कि मोदी सरकार ने सिक्कों को बंद करने का प्लान बनाया है. इसीलिए मिंट (टकसाल) में सिक्कों का प्रोडक्शन रोक दिया गया है.  1, 2 और 5 रुपए के सिक्कों की ढलाई बंद कर दी गई थी.

कलकत्ता टकसाल कर्मचारी संगठन के उपाध्यक्ष विजन डे ने कहा, 'हमने शुक्रवार से सिक्कों की ढलाई शुरू कर दी है. हमें हर तरह के सिक्कों की ढलाई करने के लिए कहा गया है.'

अब तक 590 करोड़ के सिक्कों का हुआ उत्पादन
उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2017-18 में 771.2 करोड़ सिक्कों की ढलाई करने को कहा था जिनमें से 590 करोड़ सिक्कों की ढलाई हो चुकी है. चालू वित्त वर्ष के बचे ढाई महीनों में टकसालों द्वारा यह लक्ष्य हासिल कर लेने की उम्मीद है. सरकार ने बाजार में सिक्कों की अधिकता तथा भंडारण के लिए जगह की कमी के कारण 9 जनवरी को सिक्कों की ढलाई रोकने का निर्देश दिया था.

सिर्फ एक शिफ्ट में हो रहा है काम
सरकार ने कोलकाता, मुंबई, नोएडा और हैदराबाद स्थित टकसालों का संचालन करने वाली सार्वजनिक कंपनी सिक्यॉरिटी प्रिंटिंग ऐंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से कहा कि आमतौर पर दो शिफ्टों में होने वाले काम के बजाय एक ही शिफ्ट में सिक्कों की ढलाई की जाए.

इस वजह से आप पर नहीं होगा कोई असर
एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे मार्केट पर कोई असर नहीं है, क्योंकि मार्केट में सिक्कों की अभी कोई कमी नहीं है. पिछले 6 से 9 महीनों से ऑनलाइन पेमेंट का यूज भी काफी बढ़ गया है. इस कारण भी सिक्कों की मार्केट में कमी नहीं आ रही.

ये भी पढ़ें:

आपके PF का पैसा ऐसे हो जाएगा दोगुना!
500 रुपए के मासिक SIP से बन सकते हैं 40 लाख के मालिक!
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Business News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 18, 2018 02:49 PM ISTVIDEO: अब इस सरकारी बैंक से लोन लेना हुआ महंगा, इतने फीसदी बढ़ाईं ब्याज दरें
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर