• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सरकार का बड़ा फैसला- 2.82 करोड़ पेंशनधारकों के लिए जारी हुए 1,400 करोड़ रुपये

सरकार का बड़ा फैसला- 2.82 करोड़ पेंशनधारकों के लिए जारी हुए 1,400 करोड़ रुपये

एक हजार में से 500 रुपये की क़िस्त के 2182 करोड़ केंद्र सरकार ने दिए

एक हजार में से 500 रुपये की क़िस्त के 2182 करोड़ केंद्र सरकार ने दिए

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा, वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पेंशनधारकों को सामान्य पेंशन के अतिरिक्त 1000 रुपए की अनुग्रह राशि में से 500 की पहली किश्त के लिए मोदी सरकार ने 2.82 करोड़ पेंशनधारकों के लिए 1,400 करोड़ रुपये की राशि जारी की है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोविड-19 (COVID-19) वैश्विक महामारी के मद्देनजर गरीबों को बड़ी राहत दी है. सरकार वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पेंशनधारकों को एक हजार रुपये अतिरिक्त देगी. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह जानकारी दी. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा, वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पेंशनधारकों को सामान्य पेंशन के अतिरिक्त 1000 रुपए की अनुग्रह राशि में से 500 की पहली किश्त के लिए मोदी सरकार ने 2.82 करोड़ पेंशनधारकों के लिए 1,400 करोड़ रुपये की राशि जारी की है.

    बता दें कि पिछले महीने कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से निपटने के लिए सरकार ने आज राहत पैकेज की घोषणा की थी. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गरीबों, मजदूरों, कर्मचारियों के लिए 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया था. वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब बुजुर्ग, गरीब विधवा और गरीब दिव्यांगों को इस कठिन वक्त में दिक्कत न हो, इसलिए उन्हें 1000 रुपये अतिरिक्त तीन महीनों के लिए देने को कहा था. ये दो​ किश्तों में डीबीटी के जरिए उनके बैंक खाते में जाएगा.

    ये भी पढ़ें: PPF खाते के बदल गए ये 5 नियम, आपको जानना है जरूरी, आपके पैसों पर हो रहा है असर

    4.07 करोड़ महिलाओं के जनधन खाते में केंद्र ने भेजे 30 हजार करोड़
    केंद्र सरकार ने 4.07 करोड़ गरीब महिलाओं के जनधन खाते में राहत पैकेज के रूप में30,000 करोड़ रुपये भेजे. कोरोना वायरस के चलते लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए केंद्र सरकार ने 4.07 करोड़ गरीब महिलाओं के जनधन खाते में 500-500 रुपये की पहली किस्त जमा की.

    अकाउंट नंबर के आधार पर ट्रांसफर हो रहे फंड
    जन धन लाभार्थी महिलाओं को उनके अकाउंट नंबर के आधार पर पैसे निकालने की अनुमति दी है. बैंकों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जिन खाताधारकों को अकाउंट नंबर 0 या 1 पर खत्म होता है, वो 3 अप्रैल को अपने खाते से पैसे निकाल सकेंगे. इसके अलावा किसी अन्य नंबर के खाताधारकों को इस दिन पैसे निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

    इसी प्रकार 2 और 3 नंबर से खत्म होने वाले अकाउंट नंबर के खाताधारकों के लिए पैसे निकालने की सुविधा 4 अप्रैल 2020 को दी जाएगी. 5 और 6 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 4 और 5 नंबर से खत्म होने वाले अकाउंट नंबर के लिए यह सुविधा 7 अप्रैल को दी जाएगी. इसी प्रकार 6 और 7 नंबर से खत्म होने वाले अकाउंट नंबर अपने खाते से 8 अप्रैल 2020 को यह रकम निकाल सकेंगे.

    ये भी पढ़ें: अब शुरू होगी 'कैश' की होम​ डिलीवरी, आपके घर तक पहुंचेगा पैसा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज