• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! अब छुट्टियां बढ़कर होंगी 300, सैलरी और PF में होगा बड़ा बदलाव! मोदी सरकार लेगी फैसला

नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! अब छुट्टियां बढ़कर होंगी 300, सैलरी और PF में होगा बड़ा बदलाव! मोदी सरकार लेगी फैसला

करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर है.

करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर है.

करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर है. कर्मचारियों की अर्जित अवकाश (Earned Leave) छुट्टियां 240 से बढ़कर 300 हो सकती है. साथ ही पीएफ और सैलरी में भी बड़ा बदलाव होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. करोड़ों नौकरीपेशा (Working empoyee's) लोगों के लिए बड़ी खबर है. कर्मचारियों की अर्जित अवकाश (Earned Leave) छुट्टियां 240 से बढ़कर 300 हो सकती है. मोदी सरकार कर्मचारियों की अर्जित अवकाश बढ़ाने को लेकर जल्द फैसला कर सकती है. दरअसल, बीते दिनों लेबर कोड (Labor code) के नियमों में बदलाव को लेकर श्रम मंत्रालय, लेबर यूनियन और उद्योगजगत के प्रतिनिधियों के बीच काम के घंटे, सालाना छुट्टियों, पेंशन, पीएफ, टेक होम सैलरी, रिटायरमेंट आदि को लेकर चर्चा हुई थी, जिसमें कर्मचारियों की Earned Leave 240 से बढ़ाकर 300 किये जानें की मांग की गई थी. लेबर कोड के नियम 1 अप्रैल से लागू होने थे लेकिन राज्य सरकारों के तैयार नहीं होने के कारण नियम लागू नहीं किये गए.

    जानें क्या है मांग?
    लेबर यूनियनों की तरफ से‌ उठाई गई पीएफ (PF) और अर्जित अवकाश की सीमा बढ़ाने की मांग पर भी फैसला किया जाना था. यूनियन से जुड़े लोग चाहते हैं Earned leave की सीमा 240 से बढ़ाकर 300 दिन कर दी जाए. सरकार से भवन और अन्य निर्माण श्रमिकों, बीड़ी श्रमिकों, पत्रकारों और श्रमिकों के साथ साथ सिनेमा क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों के लिए अलग नियम बनाए जाने की डिमांड की थी.

    ये भी पढ़ें- इन 6 शेयरों में लगाएं पैसे 3 महीने में मिल जाएगा डबल रिटर्न, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

    जानें नए श्रम कानून
    संसद से श्रम सुधारों से जुड़े नए कानून सितंबर 2020 में पास हुए थे. अब केंद्र सरकार की कोशिश है कि इन्हें जल्द से जल्द लागू किया जाए.लेबर कोड के नियमों में बेसिक सैलरी कुल वेतन का 50% या अधिक होना चाहिए. इससे ज्यादातर कर्मचारियों के वेतन का स्ट्रक्चर बदल जाएगा. बेसिक सैलरी बढ़ेगी तो PF और ग्रेच्युटी में कटने वाला पैसा बढ़ जाएगा. इससे हाथ में आने वाली सैलरी कम हो जाएगी, हालांकि, PF बढ़ सकता है.

    ये भी पढ़ें- अगर आपके पास है ये तीन नोट तो आपको मिलेंगे 1 लाख रुपए, हर नोट की है अलग कीमत.. फटाफट चेक करें डिटेल

    4 दिन ही करनी होगी नौकरी
    नए लेबर कोड में नियमों में ये विकल्प भी रखा जाएगा, जिस पर कंपनी और कर्मचारी आपसी सहमति से फैसला ले सकते हैं. नए नियमों के तहत सरकार ने काम के घंटों को बढ़ाकर 12 तक करने को शामिल किया है. काम करने के घंटों की हफ्ते में अधिकतम सीमा 48 घंटे रखी गई है, ऐसे में काम के दिन घट सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज