लाइव टीवी

सरकार इन 400 स्टोर्स पर बेच रही है सस्ते में टमाटर, कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 9:48 AM IST
सरकार इन 400 स्टोर्स पर बेच रही है सस्ते में टमाटर, कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम
दिल्ली और देश के कई दूसरे हिस्सों में टमाटर की कीमतें 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं.

सरकार ने मदर डेयरी (Mother Dairy) से टमाटर (Tomato Price) की कीमतें कम करने का आदेश दिया है. इन स्टोर्स अब टमाटर की कीमत 30 रुपये से लेकर 55 रुपये प्रति किलोग्राम है. दिल्ली-NCR में सफल के करीब 400 स्टोर्स है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 9:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने आम आदमी को टमाटर की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने मदर डेयरी (Mother Dairy) से टमाटर (Tomato Price) की कीमत में गुरुवार से प्रति किलोग्राम दो से तीन रुपये घटाने के लिए कहा है. सफल स्टोर (Mother Dairy's Safal Store) पर वर्तमान में टमाटर की तीन किस्में बिक रही हैं. इनकी कीमत 30 रुपये से लेकर 55 रुपये प्रति किलोग्राम है. दिल्ली-NCR में सफल के करीब 400 स्टोर्स हैं. आपको बता दें कि दिल्ली और देश के कई दूसरे हिस्सों में टमाटर की कीमतें 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं.

3 रुपये तक टमाटर सस्ता करने का आदेश- टमाटर के मामले में मदर डेयरी को तीनों किस्म के टमाटर की कीमत 24 अक्टूबर से दो से तीन रुपये प्रति किलोग्राम कम करने का निर्देश दिया गया है.

>> वहीं केंद्र सरकार ने अगले कुछ दिनों में दिल्ली में हाइब्रिड टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने का भी फैसला किया है. हाइब्रिड टमाटर की गुणवत्ता बेहतर होती है और वह ज्यादा टिकाऊ भी होते हैं.

ये भी पढ़ें-धनतेरस पर Paytm Gold का शानदार ऑफर! सिर्फ 1 रुपये में खरीदें सोना, मिलेंगे ये फायदें 

>> टमाटर की बढ़ी कीमतों के पीछे वजह महाराष्ट्र और टमाटर उत्पादन वाले दूसरे राज्यों में बारिश को माना जा रहा है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश से टमाटर की आपूर्ति नहीं हो पाना भी एक वजह है.



>> सरकार ने मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (NCCF) से तुअर (अरहर) दाल को भी 80 से 85 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचने के लिए कहा है.
Loading...

>> इन एजेंसियों से दाल के स्टॉक पर नजर रखने को भी कहा गया है. नाफेड से दिल्ली सरकार को तुअर दाल को 82 रुपये प्रति किलोग्राम में मुहैया कराने में कहा गया है.

>> उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के. श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रमुख खाद्य सामग्री की कीमतों की समीक्षा की गयी. इसके बाद यह फैसला किया गया.

ये भी पढ़ें: इस दिवाली जलाए ये पटाखे तो हो सकती है सजा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 9:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...