मोदी सरकार के 3 बड़े फैसले: छोटे कारोबारियों को आसानी से मिलेगा 1 करोड़ का लोन

मोदी सरकार के 3 बड़े फैसले: छोटे कारोबारियों को आसानी से मिलेगा 1 करोड़ का लोन
मोदी सरकार ने लिए तीन बड़े फैसले, आम आदमी पर होगा ये असर

मोदी सरकार ने मंगलवार को तीन बड़े फैसले लिए है. इसमें फाइनेंशियल इन्क्लूजन इंडेक्स, बैंकिंग सेवाओं की जिओ मैपिंग और एमएसएमई के लिए 1 करोड़ रुपये तक का झंझटमुक्त आसान कर्ज शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2018, 11:08 AM IST
  • Share this:
मोदी सरकार ने मंगलवार को तीन बड़े फैसले लिए है. इसमें फाइनेंशियल इन्क्लूजन इंडेक्स, बैंकिंग सेवाओं की जिओ मैपिंग और एमएसएमई (छोटे कारोबारियों) के लिए 1 करोड़ रुपये तक का झंझटमुक्त आसान कर्ज शामिल है. सरकार का कहना है कि आम आदमी से लेकर छोटे कारोबारियों को इन फैसलों से फायदा मिलेगा. छोटे कारोबारियों को व्यापार शुरू करने में भी आसानी होगी. ऐसे में रोजगार के भी नए अवसर भी पैदा होंगे. (ये भी पढ़ें-बैंक की ब्रांच जाए बिना ही 59 मिनट में मिलेगा लोन, लॉन्च हुई Jandhan Darshak ऐप)

सरकार ने लिए तीन बड़े फैसले


(1) जन धन दर्शक ऐप बताएंग टच प्वाइंट-वित्तीय सेवाओं के सचिव राजीव कुमार ने कहा कि बैंकिंग सेवाओं के इन्फ्रास्ट्रकचर को बताने वाला एप ‘जन धन दर्शक’ आम आदमी की मदद करेगा. इससे पांच लाख बैंकिंग टच प्वाइंट, बैंकिंग शाखाएं, एटीएम आदि की भौगोलिक जानकारी मुहैया कराई जाएगी.(ये भी पढ़ें- वित्त मंत्री ने की सरकारी बैंकों संग बैठक, जानें 6 खास बातें)

(2) छोटे कारोबारियों के लिए बड़ा कदम-राजीव कुमार ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र सरकार के लिए चिंता का विषय क्योंकि यह क्षेत्र देश में सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करता है. मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र को सभी किस्म की लालफीताशाही से मुक्त कर तुरंत कर्ज मुहैया कराने से एमएसएमई के विकास की रफ्तार को बढ़ाने में मदद मिलेगी. एमएसएमई के लिए 1 करोड़ रुपये तक का झंझटमुक्त आसान कर्ज शामिल है.ये भी पढ़ें- इस तारीख से शुरू होने वाली है Flipkart की सेल, इन चीजों पर मिलेगा भारी डिस्काउंट
(3) ज्यादा लोगों तक पहुंचेंगी बैंकिंग सर्विस- वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि वित्तीय समावेशन सूचकांक (फाइनेंशियल इन्क्लूजन इंडेक्स ) राज्यों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाएगा और बैकिंग क्षेत्र को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने में मदद मिलेगी.



 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading