Home /News /business /

Budget 2019: घर खरीदारों को मिली राहत, सरकार ने बदला ये नियम

Budget 2019: घर खरीदारों को मिली राहत, सरकार ने बदला ये नियम

Union Budget 2019:वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट में घर खरीदारों के साथ बिल्डर्स को भी राहत दी है. वित्त मंत्री ने बजट में दूसरे घर के अनुमानित किराये पर लगने वाले इनकम टैक्स चार्ज में छूट दिया है.

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट में घर खरीदारों के साथ बिल्डर्स को भी राहत दी है. वित्त मंत्री ने बजट में दूसरे घर के अनुमानित किराये पर लगने वाले इनकम टैक्स चार्ज में छूट दिया है. वित्त मंत्री ने कहा कि वर्तमान में अगर एक व्यक्ति के पास एक से अधिक अपना घर है तो उसे अनुमानित किराये पर आयकर का भुगतान करना होता है. गोयल ने अपनी नौकरियों, बच्चों की शिक्षा और माता-पिता की देखभाल के लिए दो स्‍थानों पर परिवार रखने के कारण मध्‍यम वर्गीय परिवारों को होने वाली कठिनाइयों को देखते हुए इस राहत की घोषणा की. (ये भी पढ़ें: Budget 2019: टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, 5 लाख की आमदनी वालों को मिलेगा फायदा, समझें पूरा मामला)

    वित्‍त मंत्री ने 2 करोड़ रुपये तक के पूंजीगत लाभों को प्राप्‍त करने लिए एक टैक्सपेयर के एक आवासीय घर से दूसरे आवासीय घर में निवेश के लिए आयकर अधिनियम की धारा 54 के अंतर्गत पूंजीगत लाभों में वृद्धि का प्रस्ताव किया गया है. हालांकि इस लाभ को जीवन में एक बार ही प्राप्‍त किया जा सकता है. सस्ते आवास के अंतर्गत और अधिक आवास उपलब्‍ध कराने के लिए आयकर अधिनियम की धारा 80-IBA के अंतर्गत लाभों को एक और वर्ष के लिए विस्तारित किया जा रहा है. यह 31 मार्च 2020 तक स्वीकृत आवासीय परियोजना पर लागू होगा.

    ये भी पढ़ें: Budget 2019: टैक्सपेयर्स, किसान और मजदूरों को बजट में क्या मिला!

    रीयल एस्‍टेट क्षेत्र पर विशेष ध्‍यान देते हुए वित्‍त मंत्री ने बिना बिके हुए घरों/फ्लैटों के अनुमानित किराये पर कर-शुल्‍क से छूट की अवधि को परियोजना पूरा होने के वर्ष के अंतिम समय के एक वर्ष से बढ़ाकर दो वर्ष तक करने का प्रस्ताव किया है.

    ये भी पढ़ें: Budget 2019: इनकम टैक्स से जुड़ी 5 बड़ी बातें जो आपको जाननी चाहिए

    Tags: Budget, Modi Government Budget, Real estate, Union budget, Union Budget 2019

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर