मोदी सरकार ने एक करोड़ सरकारी कर्मचारियों को दिया तोहफ़ा

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगि‍यों के लिए बड़ी खुशखबरी है. बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्र‍िमंडल की बैठक में महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी गई है.

News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 2:12 PM IST
मोदी सरकार ने एक करोड़ सरकारी कर्मचारियों को दिया तोहफ़ा
एक करोड़ सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा
News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 2:12 PM IST
केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगि‍यों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्रीय मंत्र‍िमंडल की बुधवार को हुई बैठक में महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे दी गई है. इस बढ़ोत्तरी के बाद डीए 9 फीसदी हो गया है. सूत्रों के मुताबिक ये फैसला 1 जुलाई 2018 से लागू होगा. आपको बता दें कि इस कदम से केंद्र सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा.

बैठक में हुआ फैसला- बयान में कहा गया है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक जुलाई, 2018 से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोगियों को अतिरिक्त राहत जारी करने की मंजूरी दे दी है. यह मूल वेतन-पेंशन पर मौजूदा सात प्रतिशत पर दो प्रतिशत की वृद्धि है. बयान में कहा गया है कि यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूला पर आधारित है, जो सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है.

क्या होता है डीए महंगाई भत्ता- डियरनेस अलाउंस (महंगाई भत्ता) वह अलाउंस होता है, जो सरकारी कर्मचारियों, पब्ल‍िक सेक्टर कर्मचारियों और पेंशनरों को दिया जाता है. यह कर्मचारियों की बेसिक सैलरी के आधार पर तय किया जाता है.मंहगाई के असर को कम करने के लिए कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है.

सरकार खजाने पर बढ़ेगा बोझ- एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. डीए और डीआर में वृद्धि से सरकारी खजाने पर सालाना 6,112.20 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. वित्त वर्ष 2018-19 के आठ महीनों (जुलाई, 2018 से फरवरी, 2019) के दौरान 4,074.80 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

मोदी सरकार दे रही है 10 हजार रुपए जीतने का मौका, बस करें ये छोटा सा काम


ये भी पढ़ें-पीएम मोदी के जन्मदिन पर शुरू हो सकती है ये नई स्कीम, पेंशन के अलावा 10 फायदे
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर