लाइव टीवी

कैबिनेट की बैठक में हो सकते हैं ये अहम फैसले, आम आदमी पर होगा सीधा असर

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 9:37 AM IST

CNBC आवाज़ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि CCEA यानी कैबिनेट कमिटी ऑन इकानॉमिक अफेयर्स की महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है. इस बैठक में ऑटो सेक्टर के लिए स्क्रैपेज पॉलिसी समेत कुछ महत्वपूर्ण बिलों को मंजूरी दी जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 9:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय कैबिनेट बैठक में आज ऑटो स्क्रैप पॉलिसी (Auto Scrape Policy) पर फैसला हो सकता है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, CCEA यानी कैबिनेट कमिटी ऑन इकानॉमिक अफेयर्स की महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है. इस बैठक में ऑटो सेक्टर के लिए स्क्रैपेज पॉलिसी समेत कुछ महत्वपूर्ण बिलों को मंजूरी दी जा सकती है. इस बैठक में 15वें वित्त आयोग के रिपोर्ट सौंपने की मियाद बढ़ाने को मंजूरी मिलने की अटकलें भी हैं. इसमें सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल की चर्चा भी हो सकती है.

ऑटो स्क्रैप पॉलिसी- ऑटो सेक्टर (Auto Industry) को बूस्ट देने के लिए सरकार (Government) कई कदम उठा रही है. इसी के तहत ऑटो इंडस्ट्री में डिमांड बढ़ाने का प्रयास है.

ये भी पढ़ें-अपना पेट्रोल पंप खोलकर लाखों रुपये कमाना हुआ आसान, सरकार ने बदले नियम

>> सूत्रों के मुताबिक, ऑटो स्क्रैपेज पॉलिसी ड्राफ्ट में पुरानी कमर्शियल गाड़ियों पर सख्ती का प्रावधान है. पुरानी गाड़ी के बदले नई गाड़ी लेने पर कई छूट संभव है.

>> साथ ही रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन चार्ज में छूट का प्रस्ताव है. हालांकि 15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ियों पर ज्यादा रोड टैक्स चुकाना पड़ेगा. पुरानी गाड़ी रजिस्ट्रेशन रिन्यू पर कई गुना चार्ज है.

>> शुरुआती प्रस्ताव में रजिस्ट्रेशन रिन्यू पर 25 गुना चार्ज देना होगा. बता दें कि इसमें कार, 3-व्हीलर और 3-व्हीलर पॉलिसी में शामिल होगे.

>> सूत्रों के मुताबिक स्क्रैप पॉलिसी को लेकर वित्त, परिवहन, स्टील ,पर्यावरण मंत्रालयों में सहमति मिल गई है. इसीलिए इसे कैबिनेट में पेश किया जा रहा है.
Loading...

ये भी पढ़ें-इन 6 देशों में 25 रुपये/लीटर से भी सस्ता है पेट्रोल, यहां करें चेक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 9:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...