लाइव टीवी

एयर इंडिया को बेचने के लिए सरकार ने नियम किए आसान, कैबिनेट में हुआ बड़ा फैसला

News18Hindi
Updated: March 4, 2020, 3:33 PM IST

कैबिनेट की बैठक में एफडीआई नियमों में बदलाव को लेकर फैसला हो गया है. अब विदेशी कंपनियां भी आसानी एयर इंडिया के लिए बोली लगा सकती है. इसके अलावा अब एनआरआई एविएशन सेक्टर की कंपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकते है

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी एविएशन कंपनी एयर इंडिया (Air India) की बिक्री से जुड़े नियमों को आसान करने के लिए केंद्र सरकार (Government of India) ने एफडीआई (Foreign Direct Investment) नियमों को आसान करने पर फैसला ले लिया है. कैबिनेट की बैठक में एफडीआई नियमों में बदलाव को लेकर फैसला हो गया है. अब विदेशी कंपनियां भी आसानी एयर इंडिया के लिए बोली लगा सकती है. इसके अलावा अब एनआरआई एविएशन सेक्टर की कंपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकते है. कैबिनेट फैसलों के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस फैसले से भारत में निवेश बढ़ेगा. आपको बता दें कि भारतीय सरकारी विमानन कंपनी एयर इंड़िया पर करीब 60 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है. घाटे में चल रही इस सरकारी विमानन कंपनी को देश के औद्योगिक घराना टाटा ने खरीदने की दिलचस्पी दिखाई है.

आपको बता दें कि सरकार ने इसी वर्ष जनवरी में एयर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की कवायद शुरू की थी. इसके साथ ही कंपनी के एयरपोर्ट कारोबार में 50 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी है.

ये भी पढ़ें-Alert! एयर इंडिया ने 30 जून तक कैंसिल की इस रूट पर जाने वाली सभी फ्लाइट्स 

एयर इंडिया की खरीद में रुचि दिखाने वाली कंपनियां 17 मार्च तक अपनी बोली जमा कर सकती हैं. इसके लिए उनकी नेटवर्थ कम से कम 3,500 करोड़ रुपये होनी चाहिए. सरकार को अगले वित्त वर्ष की पहली छमाही तक इसकी बिक्री प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है.



टाटा कर रही है एयर इंडिया को खरीदने की तैयारी-टाटा (Tata) एसआइए (SAI) के चेयरमैन भास्कर भट ने बताया कि फिलहाल एयर इंडिया का मूल्यांकन किया जा रहा है. इसके बाद बोली में भाग लेने पर फैसला किया जाएगा. टाटा और विस्तारा में से किसी एक की रुचि के सवाल को नकारते हुए उन्होंने कहा कि विस्तार दोनों कंपनियों का साझा उपक्रम है.

ये भी पढ़ें: होली पर घर जाने के लिए तत्काल ट्रेन टिकट बुक कराने से पहले जानें ये 10 नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 4, 2020, 3:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर