लाइव टीवी
Elec-widget

नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर! बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कटौती कर सकती है सरकार

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 8:15 PM IST
नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर! बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कटौती कर सकती है सरकार
मिडिल क्लास को बड़ी राहत मिलने की संभावना

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2020 को पेश होने वाले बजट में इनकम टैक्स रेट में कटौती की घोषणा कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 8:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप नौकरी करते हैं और आप इनकम टैक्स (Income Tax) का भुगतान करते हैं तो आपको जल्द मोदी सरकार की तरफ से बड़ी राहत मिल सकती है. सरकार मिडिल क्लास को इनकम टैक्स स्लैब में कौटती का तोहफा दे सकती है. इसकी घोषणा वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2020 को पेश होने वाले बजट में कर सकती है.

लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में पेश होने वाले बजट में कम और मध्यम आय वाले वेतनभोगियों के लिए राहत का ऐलान करते हुए सरकार व्यक्तिगत इनकम टैक्स की दर में बदलाव कर सकती है.

ये हो सकते हैं नए टैक्स स्लैब
>> सरकार 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में 2.5 लाख से 10 लाख रुपये के बीच की इनकम पर टैक्स रेट को 10 फीसदी कर सकती है.

>> वहीं, 10 लाख से 20 लाख रुपये की इनकम वालों के लिए टैक्स रेट को घटाकर 20 फीसदी किया जा सकता है. हालांकि, टैक्स से छूट की सीमा 2.50 लाख रुपये अपरिवर्तित रह सकती है.

ये भी पढ़ें: सरकार दे रही है घर बैठे सस्ता सोना खरीदने का मौका, बचे हैं सिर्फ 2 दिन

मिडिल क्लास को मिल सकती है राहत
Loading...

माना जा रहा है कि इनकम टैक्स के रेट में बदलाव से वेतनभोगी मिडिन इनकम क्लास को राहत मिल सकती है. बता दें कि सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उठाये गए कदमों का कोई खास लाभ इस वर्ग को नहीं मिला है. इससे पहले सितंबर में सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स में भारी कमी का फैसला किया था.

सूत्रों के मुताबिक न्यू डायरेक्ट टैक्स कोड को लेकर गठित टास्क फोर्स की सिफारिशों के मुताबिक भी इंडीविजुअल इनकम टैक्स में छूट की योजना पर काम किया जा रहा है. टास्क फोर्स ने इस साल अगस्त में अपनी रिपोर्ट जमा की थी. वित्त मंत्रालय इस रिपोर्ट पर विचार कर रहा है.

मौजूदा इनकम टैक्स स्लैब
फिलहाल, सालाना 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक की कमाई पर 5 फीसदी टैक्स लगता है. 5-10 लाख रुपये तक इनकम वालों को 20 फीसदी और 10 लाख रुपये से अधिक इनकम पर 30 फीसदी का टैक्स देने लगता है. वहीं 1 करोड़ रुपये, 2 करोड़ रुपये और 5 करोड़ रुपये की कमाई वालों को सरचार्ज भी देना होता है.

ये भी पढ़ें: सरकार ने शुरू की एक और बड़ा मुनाफा देने वाली स्कीम Bharat Bond, यहां जानिए सबकुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 7:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...