'देश में रोजगार को लेकर नया सर्वे कराएगी मोदी सरकार'

पीएम आर्थिक सलाहकार काउंसिल के प्रमुख बिबेक देबरॉय का एक वीडियो जारी हुआ है. इस वीडियो में देबरॉय कहते हैं, 'नए सर्वे में नई नौकिरयों का जिक्र होगा.

News18Hindi
Updated: February 2, 2019, 3:50 PM IST
'देश में रोजगार को लेकर नया सर्वे कराएगी मोदी सरकार'
पीएम आर्थिक सलाहकार काउंसिल के प्रमुख बिबेक देबरॉय का एक वीडियो जारी हुआ है. इस वीडियो में देबरॉय कहते हैं, 'नए सर्वे में नई नौकिरयों का जिक्र होगा.
News18Hindi
Updated: February 2, 2019, 3:50 PM IST
मोदी सरकार देश में रोजगार को लेकर नया सर्वे करवाएगी. पीएम आर्थिक सलाहकार काउंसिल के प्रमुख बिबेक देबरॉय का एक वीडियो जारी हुआ है. इस वीडियो में देबरॉय कहते हैं, 'नए सर्वे में नई नौकिरयों का जिक्र होगा. नौकरियां, रोजगार, बिज़नेस इन्वॉयरमेंट का एक बड़ा हिस्सा राज्यों के तहत आता है. हम एनएसएस का नया दौर शुरू करेंगे, जिसकी घोषणा जल्द की जाएगी. मुझे भरोसा है कि उस सर्वे में यह दिखाई देगा कि काफी रोजगार और व्यापक स्तर पर नई नौकरियां शुरू हुई है.

देबरॉय ने वीडियो में कहा है कि भारत के पास 2011-12 के बाद रोजगार बढ़ाने  को लेकर कोई ठोस सांख्यिकी आंकड़ा नहीं है. भारतीय श्रमबल अब भी अनौपचारिक और असंगठित क्षेत्र में है. सर्वे में भारत के रोजगार क्षेत्र में क्या हो रहा है उसके बारे में बहुत सही समझ पैदा नहीं करता है. देबरॉय के मुताबिक,  वास्तविक मुद्दा रोजगार की संख्या नहीं बल्कि रोजगार की गुणवत्ता तथा वेतन की दर है. उन्होंने कहा कि सरकार सीमित संख्या में ही रोजगार उपलब्ध कर सकती है, इसलिए बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन सरकार की नौकरियों से बाहर होना चाहिए. ये भी पढ़ें-तीसरी बार GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार, सरकार के कदमों का असर

क्या है मामला- पीएम के आर्थिक सलाहकार परिषद के प्रमुख बिबेक देबरॉय का इससे संबंधित एक विडियो रक्षा मंत्री निर्मला सीतरमण के फेसबुक पेज डाला गया है. आपको बता दें कि बेरोजगारी के कथित डेटा लीक और आंकड़ों पर उपजे विवाद के बीच देबरॉय का यह विडियो काफी चर्चा में हैं. हालांकि देबरॉय ने इस विडियो को 2 हफ्ते पुराना बताया है. ये भी पढ़ें-गरीबों को हर महीने 3000 रुपये की पेंशन वाली स्कीम की घोषणा, जानें इसके बारे में सबकुछ....



कौन है बिबेक देबरॉय- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद में 5 सदस्य है. इस परिषद के अध्य बिबेक देबरॉय है. वह नीति आयोग के भी सदस्य भी रहे हैं. ये परिषद पीएम मोदी को सलाह देने का काम करती है. पीएम की 5 सदस्यीय आर्थिक सलाहकार परिषद में प्रतिष्ठित और श्रेष्ठ अर्थशास्त्रियों को शामिल किया गया है. इस परिषद में डॉ सुरजीत भल्ला, डॉ रथिन रॉय और डॉ आशिमा गोयल को भी शामिल किया गया है. नीति आयोग के मुख्य सलाहकार रतन वटाल को इसका सदस्य सचिव बनाया गया है.

देबरॉय जाने-माने अर्थशास्त्री  हैं. जनवरी, 2015 में नीति आयोग के मेंबर हैं. उन्हें मौजूदा एनडीए सरकार का थिंकटैंक माना जाता है. वह 2007 से 2015 के बीच सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में प्रोफेसर भी रहे थे. इसके अलावा देबरॉय अपनी बेवाक राय के लिए जाने जाते हैं.

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...