होम /न्यूज /व्यवसाय /केंद्र सरकार ने कई मंत्रालयों के शीर्ष नौकरशाह बदले, जानें किसको मिली है क्‍या जिम्‍मेदारी

केंद्र सरकार ने कई मंत्रालयों के शीर्ष नौकरशाह बदले, जानें किसको मिली है क्‍या जिम्‍मेदारी

मोदी सरकार ने कई विभागों के सचिवों को बदल दिया है.

मोदी सरकार ने कई विभागों के सचिवों को बदल दिया है.

विमानन मंत्रालय में नए सचिव राजीव बंसल नगालैंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह सितंबर 2021 के आखिर में प्रदीप ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से शीर्ष नौकरशाही (Top Bureaucracy) में किए गए फेरबदल के तहत एयर इंडिया के चेयरमैन राजीव बंसल को नया विमानन सचिव (Aviation Secretary) बनाया गया है. कार्मिक मंत्रालय (DoPT) के बुधवार को जारी आदेश में कहा गया है कि आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव के. राजारमन को दूरसंचार विभाग का सचिव (Telecom Secretary) नियुक्त किया गया है. वह अंशु प्रकाश की जगह लेंगे, जो 30 सितंबर 2021 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं.

    राजीव बंसल लेंगे प्रदीप सिंह खरोला की जगह
    नगालैंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव बंसल सितंबर 2021 के आखिर में प्रदीप सिंह खरोला की जगह लेंगे. वहीं, इस्पात सचिव प्रदीप कुमार त्रिपाठी को कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग का सचिव (DoPT Secretary) नियुक्त किया गया है. मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि गृह विभाग में अतिरिक्त सचिव गोविंद मोहन संस्कृति मंत्रालय के सचिव होंगे. दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनुराग जैन को वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के उद्योग व आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग का सचिव बनाया गया है.

    ये भी पढ़ें- चीन के खिलाफ फिर सख्‍त कदम उठाएगा भारत! अब LIC IPO में चीनी कंपनियों को निवेश की नहीं दी जाएगी इजाजत

    अनुराधा प्रसाद बनाई गईं गृह मंत्रालय की सचिव
    कार्मिक मंत्राल के आदेश के मुताबिक, के. संजय मूर्ति को उच्च शिक्षा विभाग का सचिव (Higher Education Secretary) बनाया गया है. इसी तरह देवेंद्र कुमार सिंह सहकारिता मंत्रालय के सचिव, सुनील बर्थवाल श्रम व रोजगार मंत्रालय के सचिव, अनुराधा प्रसाद गृह मंत्रालय की सचिव (Home Secretary), अंसुली आर्य राजभाषा विभाग में सचिव होंगी. इसके अलावा राजेश अग्रवाल कौशल विकास व उद्यमिता मंत्रालय के सचिव होंगे. लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी की निदेशक कातिकिथला श्रीनिवास को भारत सरकार के सचिव का पद और वेतन दिया गया है.

    Tags: Finance Minister, Home ministry, Ministry of civil aviation, Modi government, Pm narendra modi

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें