खुशखबरी! मोदी सरकार ने शुरू की सस्ते AC की बिक्री, जानिए इसे खरीदने का तरीका

भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाली एनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेज लिमिटेड (Energy Efficiency Services Ltd, EESL) कंपनी ने एक ऐसा एसी लॉन्च किया है जो सस्ता होने के साथ-साथ 30 फीसदी ज्यादा एफिशिएंट होगा.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 5:18 PM IST
खुशखबरी! मोदी सरकार ने शुरू की सस्ते AC की बिक्री, जानिए इसे खरीदने का तरीका
खुशखबरी! मोदी सरकार ने शुरू की सस्ते AC की बिक्री, जानिए इसे खरीदने का तरीका
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 5:18 PM IST
भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाली एनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेज लिमिटेड (Energy Efficiency Services Ltd, EESL) कंपनी  ने एक ऐसा एसी लॉन्च किया है जो सस्ता होने के साथ-साथ 30 फीसदी ज्यादा एफिशिएंट होगा. 1.5 टन वजन वाले स्प्लिट इनवर्टर 5 स्टार एयर कंडीशनर की कीमत दिल्ली में जीएसटी सहित 41,300 रुपये होगी. जिसे वोल्टास कंपनी ने तैयार किया है. आपको बता दें कि सरकारी EESL ने 1.5 टन इन्वर्टर AC की बिक्री शुरू कर दी है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. ईईएसएल ने फरवरी 2019 में रेजिडेंशियल और इंस्टीट्यूशनल कंज्यूमर्स के लिए हाई क्वालिटी एयर कंडीशनिंग कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इस कार्यक्रम के तहत हाई क्वालिटी के एसी पेश किए जाने हैं.

यहां से खरीदें-ग्राहक ईईएसएल के ऑनलाइन पोर्टल ईईएसएल मार्ट के माध्यम से एसी के लिए ऑर्डर कर सकते हैं. एसी की कीमत को लेकर उन्होंने कहा कि एसी की कीमत 41,300 रुपये है. इसमें जीएसटी और ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट भी शामिल है.

ये भी पढ़ें-SBI अलर्ट! पैसा रखना है सेफ, तो इनसे रहें दूर

>> AC खरीदने के लिए ग्राहक www.eeslmart.in पर जाकर ऑनलाइन भुगतान कर इसे खरीद सकते हैं.कंपनी का दावा है कि बाज़ार में मौजूद किसी भी 3 स्टार रेटिंग के मुकाबले ये AC 40% ज्यादा बेहतर है.



>> वहीं, बाज़ार में मौजूद किसी भी 5 स्टार रेटिंग वाले AC से 20 फीसदी ज्यादा बेहतर है. वोल्टास का ये AC किसी भी सामान्य 3 स्टार रेटिंग वाले AC के मुकाबले 2500 से 3000 रुपये की बचत करेगा.

>> देश में 35 करोड से ज़्यादा एलईडी बल्ब बेचने के बाद सरकार अब यही मॉडल एयर कंडीशन (एसी) के बाजार में दोहराने को तैयार  है. एलईडी बल्ब बेचने वाली कंपनी EESL ने अब "सुपर Efficient AC प्रोग्राम" लांच कर दिया है.
Loading...

ये भी पढ़ें-इस रूट पर दौड़ेगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन!

>> इसके तहत कंपनी अब 5 स्टार रेटिंग का 1.5 टन का इन्वर्टर एसी 41,300 रुपये में दे रही हैं.जिसे बोल्टास कंपनी के सहयोग से तैयार किया गया है.इस प्रोग्राम के तहत वोल्टास शुरुआत में 50 हज़ार एसी सप्लाई करेगी. अभी ये सिर्फ दिल्ली-एनसीआर और मुम्बई में मिलेंगी.

 
First published: July 9, 2019, 5:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...