लाइव टीवी

एयर इंडिया को घाटे से उबारने के लिए मोदी सरकार बेचेगी हिस्सेदारी

News18Hindi
Updated: June 28, 2019, 9:45 AM IST
एयर इंडिया को घाटे से उबारने के लिए मोदी सरकार बेचेगी हिस्सेदारी
एयर इंडिया

मंत्रालय ने कहा कि एआईएसएएम की सिफारिशों के अनुसार, सरकार अब कंपनी के विनिवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी.

  • Share this:
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सरकार के निरंतर समर्थन से एयर इंडिया के वित्तीय और परिचालन प्रदर्शन में सुधार हुआ है. ऐसे में केंद्र सरकार ने अपने विनिवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का फैसला किया है. पिछले साल 28 मार्च 2018 को आयोजित मंत्रियों के समूह एआईएसएएम (एयर इंडिया स्पेसिफिक अल्टरनेटिव मैकेनिज्म) की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अस्थिर कच्चे तेल की कीमतों और विनिमय दरों में प्रतिकूल उतार-चढ़ाव जैसे मुद्दों के कारण वातावरण अनुकूल नहीं था.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर दी जानकारी
बता दें कि गुरुवार शाम को आवास और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. एआईएसएएम का पुनर्गठन किया जाना है, क्योंकि अरुण जेटली और सुरेश प्रभु अब नरेंद्र मोदी सरकार की दूसरी पारी में मंत्री नहीं हैं. उनकी जगह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी लेंगे. वहीं, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के पैनल में बने रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: 2.40 लाख लगाकर सालाना कमाएं 3.20 लाख रु, करें ये बिजनेस

Cabinet Minister Hardeep Singh Puri - केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी
आवास और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर सरकार की योजना की जानकारी दी.


अब कंपनी के विनिवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी
मंत्रालय ने कहा कि एआईएसएएम की सिफारिशों के अनुसार, सरकार अब कंपनी के विनिवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी. साथ ही कहा गया है कि सरकार की ओर से निरंतर समर्थन के परिणामस्वरूप एयर इंडिया के वित्तीय और परिचालन प्रदर्शन में सुधार हुआ है.  मालूम हो कि 28 जून, 2017 को एक बैठक में, आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने सैद्धांतिक रूप से एयर इंडिया और इसकी पांच सहायक कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश के लिए विचार को मंजूरी दी थी. इस उद्देश्य के लिए CISA द्वारा AISAM का गठन किया गया था.बतातें चलें कि पिछले साल 28 मार्च को केंद्र ने एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) आमंत्रित किया था.

ये भी पढ़ें- 

Budget 2019: सरकारी बैंकों को बजट में मिल सकता है तोहफा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 28, 2019, 5:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर