ड्राइवर, मेड और माली को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा! अब मिलेगा PF का फायदा

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 10:46 AM IST

गैर-संगठित क्षेत्रों (Unorganized Sector) में काम करने वाले कामगारों को सामाजिक सुरक्षा के हिसाब से उनको फायदा मिले, इसको ध्यान में रखते हुए मौजूदा पीएफ कानून में बदलाव किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 10:46 AM IST
  • Share this:
गैर-संगठित क्षेत्रों (Unorganized Sector) में काम करने वाले कामगारों को सामाजिक सुरक्षा के हिसाब से उनको फायदा मिले, इसको ध्यान में रखते हुए मौजूदा पीएफ (Provident Fund) कानून में बदलाव किया जा रहा है. श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) ने मौजूदा PF कानूनों में बदलाव के जरिए तीन तरह के अहम प्रस्ताव दिए हैं.

पहला प्रस्ताव- सबसे पहला प्रस्ताव ये है कि आपके घर में काम करने वाला मेड, ड्राइव और माली को PF का फायदा मिले. इसके लिए ये सहूलियत दी जा रही है एक इंडिविजुअल के तौर पर EPFO में उसका रजिस्ट्रेशन हो सकता है और ये करना जरूरी होगा. साथ ही साथ जो इम्प्लॉयर है जिसने उसे काम पर रखा है, वो PF की रकम खुद ही जमा कराएगा. उसकी क्या प्रक्रिया होगी, उसका किस तरह से रजिस्ट्रेशन होगा. ये कानून में बदलाव के बाद इस प्रक्रिया का निर्धारण होगा.

ये भी पढ़ें: किसानों को मिला तोहफा, RBI ने किसान क्रेडिट कार्ड पर दी बड़ी छूट

दूसरा प्रस्ताव- कंट्रीब्यूशन में भी एक बदलाव किया जा रहा है. इस कैटेगरी के कामगार को एक विकल्प दिया जाएगा कि PF में जो 12 फीसदी का मैनडेट्री कंट्रीब्यूशन इम्प्लॉई के तरफ होता है, इसका विकल्प होगा कि वो कम भी जमा कर सकते हैं ताकि उनको मिलने वाली सैलरी में बढ़ोतरी हो.

तीसरा प्रस्ताव- इम्प्लॉई को इस बात विकल्प होगा कि वो NPS या EPF स्कीम से, कोई भी एक स्कीम चुन सकते हैं.

लेकिन लेबर यूनियनों ने इस बात का विरोध किया है और कहा है कि इस तरह का विकल्प वो कर्मचारी को नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि ये सोशल सिक्योरिटी के खिलाफ होगा और इससे ऐसे कर्मचारियों के हितों का नुकसान होगा.

(प्रकाश प्रियदर्शी, संवाददाता- CNBC आवाज़)
Loading...

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इन ट्रेनों में अब वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के टिकट हो जाएंगे फटाफट कन्फर्म, रेलवे ने किए नए इंतजाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 10:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...