होम /न्यूज /व्यवसाय /नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! मोदी सरकार ने किया श्रम कानून में बड़ा बदलाव

नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! मोदी सरकार ने किया श्रम कानून में बड़ा बदलाव

सरकार ने कानून में बदलाव कर दिया है. अब 100 से ज्यादा कर्मचारी वाली कंपनी को बंद करना आसान नहीं होगा. कर्मचारियों को ह ...अधिक पढ़ें

    आम चुनाव से पहले सरकार अब श्रम कानून में बड़े बदलाव करने जा रही है . CNBC आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों को हटाने से पहले अब कंपनी को सरकार की मंजूरी लेनी होगी. सरकार ने कर्मचारियों को हटाने और कभी भी कंपनी बंद करने की मंजूरी देने वाले बिल में बदलाव कर दिया है.

    (1) नए बदलाव के बाद- सरकार ने कानून में बदलाव कर दिया है. अब 100 से ज्यादा कर्मचारी वाली कंपनी को बंद करना आसान नहीं होगा. कर्मचारियों को हटाने के लिए भी सरकारी मंजूरी लेना अनिवार्य होगा.

    ये भी पढ़ें-मोदी सरकार कर सकती है किसानों के लिए बड़ा ऐलान! मिलेगा बिना ब्याज के इतने लाख का लोन

    (2) नया बदलाव ड्राफ्ट बिल में कर्मचारियों की संख्या 100 से 300 कर दिया. इससे 300 से कम कर्मचारी वाली कंपनी मनमानी कर सकती थी. ट्रेड यूनियन के दवाब में सरकार ने कड़े सुधारों से ये कदम वापस लिया. संशोधित ड्राफ्ट बिल सरकार ने कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए भेज दिया है. दो से तीन हफ्तों के भीतर सरकार नए कोड को मंजूरी मिल सकती है.

    ये भी पढ़ें-मोदी सरकार के एक फैसले से 45 दिन में बदल जाएगी देश भर के पेट्रोल पंपों की सूरत, ग्राहकों को होगा सीधा फायदा!

    (3) सरकार ने श्रमकानून से विवादास्पद क्लॉज को हटाने का फैसला किया है. आपको बता दें कि पहले Closure, Layoff-Retrenchment क्लॉज में बदलाव किया गया था. इसके बाद कंपनियों के लिए छंटनी करना आसान हो गया था. कोड ऑन इंडस्ट्रियल रिलेशन के तहत किया गया था.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Contractual jobs, Government jobs, Government of India, Jobs news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें