सरकार ने हेल्थ वर्कर्स को दिया तोहफा! 50 लाख रुपए का इंश्योरेंस सितंबर तक बढ़ा

सरकार ने हेल्थ वर्कर्स को दिया तोहफा! 50 लाख रुपए का इंश्योरेंस सितंबर तक बढ़ा
हेल्थ वर्कर्स के लिए 50 लाख का इंश्योरेंस अब सितंबर तक बढ़ा

सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की न्यू इंडिया एश्योरेंस (New India Assurance) ने हेल्थ इंश्योरेंस देने की घोषणा की थी. जिसमें डाक्टरों, नर्स और अन्य स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को 50-50 लाख रुपये का बीमा कवर देने का ऐलान किया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते मामले के बीच सरकार ने हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स को मिलने वाले 50 लाख रुपए की इंश्योरेंस स्कीम को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है. 22 लाख हेल्थ वर्कर्स के लिए इंश्योरेंस स्कीम जून में समाप्त हो रही है. बता दें कि सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की न्यू इंडिया एश्योरेंस (New India Assurance) ने  हेल्थ इंश्योरेंस देने की घोषणा की थी. जिसमें डाक्टरों, नर्स और अन्य स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को 50-50 लाख रुपये का बीमा कवर देने का ऐलान किया था.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ रुपये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण राहत पैकेज की घोषणा की थी. जिसमें डाक्टर, नर्स, पैरामेडिकल कर्मचारी, साफ-सफाई से जुड़े कर्मचारी समेत कुछ अन्य इंश्योरेंस कवर में दायरे में शामिल हैं. यह योजना 30 मार्च को लागू की गई थी, जो कि अब 30 सितंबर तक चलेगी. योजना के तहत इसमें वे सभी सामुदायिक स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं जो ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित मरीज के सपंर्क में आने के बाद पॉजिटिव आए हैं.

यह भी पढ़ें- भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, ले सकते हैं ये फैसला



स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (National Disaster Response Fund) के माध्यम से इस योजना को वित्त पोषित किया गया है. केंद्र और राज्य सरकारों के तहत अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स, स्वच्छता कार्यकर्ता और कुछ अन्य लोग बीमा योजना के तहत कवर किए जाएंगे. इस योजना की घोषणा करते समय, वित्त मंत्री ने कहा था कि, सुरक्षाकर्मी, वार्डबॉय, नर्स, आशा कार्यकर्ता, पैरामेडिक्स, तकनीशियन, डॉक्टर और विशेषज्ञ और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता विशेष बीमा योजना से कवर होंगे. उन्होंने कहा था, कोई भी स्वास्थ्य पेशेवर, कोविड​-19 रोगियों का इलाज करते हैं, किसी दुर्घटना का शिकार होते हैं तो उसे योजना के तहत 50 लाख रुपये की राशि के साथ मुआवजा दिया जाएगा.
देश में कोरोना मरीजों की संख्या 4 लाख के पार
देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 4,10,461 हो गई है. जिनमें से 1,69,451 एक्टिव केस हैं और 2,27,756 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. अब तक कोरोना वायरस से 13,254 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 15,413 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं और 306 लोगों की मौत हो चुकी है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बताया कि पिछले 24 घंटों में देशभर की कई लैब में 1,89,869 कोरोना वायरस टेस्ट किए गए हैं. यह एक दिन में अब तक किए गए टेस्ट में सबसे अधिक हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज