अपना शहर चुनें

States

पूर्वोत्तर भारत के किसानों को मिलेगा भरपूर यूरिया खाद, केंद्र सरकार की ये है प्लानिंग

किसानों को मिलेगा भरपूर यूरिया खाद
किसानों को मिलेगा भरपूर यूरिया खाद

खाद हो या खाद्यान्न केंद्र की मोदी सरकार हर एक क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रही है. साल 2014 में दिल्ली की गद्दी संभालते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों के विकास को अहम प्राथमिकता दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 5:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: खाद हो या खाद्यान्न केंद्र की मोदी सरकार हर एक क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रही है. साल 2014 में दिल्ली की गद्दी संभालते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों के विकास को अहम प्राथमिकता दी. यातायात के विभिन्न साधनों का नेटवर्क फैलाना हो या फिर किसानों को बाजार से जोड़ना सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है और अब पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को समय पर भरपूर यूरिया उपलब्ध कराने के लिए असम के नामरूप में यूरिया प्लांट तैयार किया जायेगा. कामों की प्रगति को लेकर केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौडा ने अहम बैठक ली.

इन देशों में भी किया जा सकेगा यूरिया का निर्यात
समीक्षा बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि इस यूनिट से उत्पादन होने वाले यूरिया खाद की घरेलू मांग पूरा होने के बाद इसका निर्यात भी किया जा सकेगा. उत्पादित यूरिया खाद को श्रीलंका, भूटान, मालदीव, नेपाल और बांग्लादेश जैसे दक्षिण एशियाई देशों के यूरिया जरुरतों को भी पूरा किया जा सकेगा. बैठक में असम सरकार ने नामरुप यूरिया प्लांट को तैयार करने के लिए हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है.


यह भी पढ़ें: IPO: आज खुल गया एक और कमाई का मौका, जानिए निवेशकों को क्या करना चाहिए?



नामरूप यूरिया प्लांट की होगी यह क्षमता
असम के नामरुप में तैयार किए जाने वाले इस यूरिया प्लांट की क्षमता सलाना 12.7 लाख एमएमटी का होगा. केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने सभी स्टेकहॉल्डर्स को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए. बैठक में खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री रामेश्वर तेली,असम के वित्त मंत्री हेमंत विस्व सरमा, असम के वाणिज्य व उद्योग मंत्री चंद्र मोहन पोटोवरी भी शामिल थे. इसके अलावा OIL,RCF,BVFCL के सीएमडी और NFL के निदेशक भी बैठक में शिरकत किए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज